ताज़ा खबर
 

अखबार के भीतर भला क्यों नहीं लपेट कर रखना चाहिए खाना

अखबार को छापने में जो स्याही इस्तेमाल होती है, उसमें बायोएक्टिव पदार्थ होते हैं। जब वह किसी जीवित...

Author Published on: August 1, 2017 1:03 PM

लंच लेकर दफ्तर जाते हैं। एल्यूमीनियम फॉइल में लपेट कर। किसी दिन वह खत्म हो गया। खाना न खराब हो, इसलिए अखबार में उसे लपेट कर ले जाते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना यही करते हैं, तो यह आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। अखबार में खाना लपेटकर नहीं रखना चाहिए। इससे कैंसर का खतरा रहता है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा नियामक (एफएसएसएआई) की रिपोर्ट कहती है कि खाना अखबार में लपटेने से शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अखबार में रखने से खाना जहरीला हो जता है। कैंसर जैसे रोग के तत्व उसमें पहुंच जाते हैं।

दरअसल, अखबार को छापने में जो स्याही इस्तेमाल होती है, उसमें बायोएक्टिव पदार्थ होते हैं। जब वह किसी जीवित चीज के संपर्क में आते हैं, तो एक्टिव हो जाते हैं। स्याही में इसके अलावा एडिटिव पिगमेंट्स और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले रंग होते हैं।

मतलब साफ है, लंबे समय तक अखबार में लिपटा खाना खाने से आपके शरीर में कैंसर के तत्व पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अखबार में खाना लपेट कर रखना बंद कर दें। कोशिश करें कि एल्यूमीनियम फॉइल या सूती (कॉटन) कपड़े का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Friendship Day 2017: इस बार 6 अगस्त है दोस्ती का दिन
जस्‍ट नाउ
X