प्रेग्नेंसी के दौरान आखिर क्यों झड़ते हैं बाल? जानिये वजह और बचाव के उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में आयरन, जिंक और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

Pregnancy, Lifestyle News, Hair Fall In Pregnancy
गर्भावस्था के दौरान आखिर क्यों होती है बाल झड़ने की समस्या

Hair Fall In Pregnancy: हर महिला के लिए गर्भावस्था का समय बेहद ही खास होता है। क्योंकि इस दौरान वह कई तरह के शारिरिक और मानसिक बदलावों से गुजरती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान ना केवल शरीर में बदलाव आने लगते हैं बल्कि कई महिलाओं को तो बाल झड़ने की भी समस्या होने लगती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सामान्य तौर पर व्यक्ति के केवल 10 प्रतिशत बाल ही निष्क्रिय होकर झड़ते हैं। यह प्रक्रिया हर दो से तीन महीने में होती है और झड़े हुए बालों की जगह नए बाल निकल आते हैं।

हालांकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को यह समस्या अधिक होने लगती है। विशेषज्ञ बताते हैं की गर्भवती महिलाओं में तीसरी तिमाही में ये समस्या सामने आती है और डिलीवरी के बाद भी कुछ महीनों तक बाल झड़ने की समस्या जारी रहती है। वैसे तो गर्भावस्था में बाल झड़ने की समस्या अक्सर हार्मोन्स में बदलाव के कारण होती है, लेकिन इसके कुछ और भी कारण हो सकते हैं। जानिये क्या है प्रेग्नेंसी में बाल झड़ने की वजहें और बचाव के उपाय-

शरीर में थायरॉयड की कमी: बालों के रखरखाव के लिए थायरॉयड हार्मोन अहम भूमिका निभाता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में इस हार्मोन की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या होती है।

पोषक तत्वों की कमी: गर्भवती महिलाओं को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में आयरन, जिंक और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

अनुवांशिक कारक: कुछ महिलाओं में अनुवांशिक कारकों के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। अगर आपकी मां, दादी या फिर नानी को प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह की समस्या हुई है तो आप पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है।

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाएं ये उपाय-

-प्रेग्नेंट महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर, हल्के हाथों से करीब 15 से 20 मिनट तक मालिश करवानी चाहिए। आप हफ्ते में तीन बार नारियल के तेल की मालिश करवा सकती हैं। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

गर्भवती महिलाएं एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। फिर 15 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में सिर को पानी से धो कर शैंपू कर लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?