ताज़ा खबर
 

White Hair: विटामिन-बी 6 की कमी के कारण होते हैं सफेद बालों की समस्या, जानिये कैसे करें दूर

शरीर में विटामिन-बी 6 की कमी होने के कारण सफेद बालों की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी 6 मौजूद हों।

white hair, white hair upay, white hair foodsसफेद बालों के लिए दूध फायदेमंद है

कम उम्र में सफेद बाल होना परेशानी का कारण बन जाता है। कई इस सफेदी को छुपाने के लिए बालों पर कलर लगाते हैं। बढ़ते प्रदूषण, खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन-बी 6 की कमी होने के कारण भी सफेद बालों की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी 6 मौजूद हों। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनमें विटामिन-बी 6 मौजूद होते हैं-

दूध: दूध में विटामिन-बी 6 उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करने में मदद करता है जिससे बाल आसानी से काले हो जाते हैं। इतना ही नहीं दूध पीने से बालों का विकास भी अच्छा होता है।

अंडा: अंडे में ना सिर्फ विटामिन-बी 6 होता है, बल्कि प्रोटीन भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन-बी 6 की कमी दूर होने पर बालों का विकास भी बेहतर होने लगता है और बालों से जुड़ी अन्य समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

केला: विटामिन-बी 6 और पोटेशियम में उच्च केला सफेद बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा केला खाने से डैंड्रफ के कारण होने वाली स्कैल्प में खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं केला स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है जिससे बालों का विकास बेहतर होता है।

गाजर: कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर गाजर में विटामिन बी-6 भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है। इसमें विटामिन बी-6 की मात्रा प्रति 100 ग्राम 0.138 mg होती है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करता है और बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। गाजर खाने से दोमुंहें बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।

पालक: विटामिन बी -6 एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारी को दूर करता है। पालक विटामिन बी-6 में उच्च होता है, साथ ही साथ विटामिन ए, सी और आयरन भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लैंड क्रूजर से लेकर मिनी कूपर तक, इन लग्जरी कारों के मालिक हैं नवजोत सिंह सिद्धू, ऐसी है लाइफस्टाइल
2 42 की उम्र में भी तारक मेहता की ‘अंजली भाभी’ ने नहीं की है शादी, फिल्मों में कर चुकी हैं काम, जानिये हर एपिसोड से कितने पैसे कमाती हैं
3 ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए होममेड फेस मास्क है फायदेमंद, जानिये बनाने का तरीका