ताज़ा खबर
 

White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए देसी घी का करें इस्तेमाल, जानिये और क्या हैं इसके फायदे

बालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहते हैं तो देसी घी से मसाज करना शुरू कर दें। आइए जानते हैं सफेद बालों के अलावा देसी घी का इस्तेमाल और किन समस्याओं को दूर करता है-

White Hair Problems, desi ghee White Hair, ghee for white hair, ghee for grey hairसफेद बालों के लिए करें धी का इस्तेमाल-

कम मात्रा में मेलेनिन बनने पर बाल अधिक सफेद दिखने लगते हैं। उम्र बढ़ने पर मेलेनिन का स्तर कम होना स्वाभाविक है। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से भी लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। महिला और पुरुष दोनों में ही यह समस्या देखने को मिलती है। आजकल तो कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या होने लगी है। बालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहते हैं तो देसी घी से मसाज करना शुरू कर दें। आइए जानते हैं सफेद बालों के अलावा देसी घी का इस्तेमाल और किन समस्याओं को दूर करता है-

सफेद बालों के लिए: घर पर घी को हल्‍का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू पानी लगाएं और छोड़ दें। 10 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दिनों में काले होने लगेंगे। घी को सिर की स्कैल्प में हल्के हाथों से मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। जिससे नए और काले बाल उगने में मदद मिलती है।

रूसी के लिए: रूसी का कारण रूखापन है। ऐसे में घी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाब जल मिले पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से रूसी दूर हो जाएगी।

बालों के विकास के लिए: बालों के ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप आज से ही शुद्ध देसी घी का प्रयोग करना शुरू कर दें। घी शरीर का इस्तेमाल बालों के जड़ों को भी मजबूत प्रदान करता है। बालों में घी लगाने से बाल घने और चमकदार भी होते हैं।

दोमुंहे बालों के लिए: अगर आपको भी दोमुंहे बालों की समस्या है तो एक बार घी को जरूर आजमाएं। दोमुंहे बालों पर सिर्फ 15 दिन तक घी की मसाज करें और फिर देखें आपकी प्रॉब्‍लम धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएगी। आपको ये मसाज रोजाना करनी होगी और बालों की जड़ से लेकर आखिरी सिरे तक घी को लगाना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जब बाबा रामदेव की बग़ल में बैठ शिल्पा शेट्टी गिना रही थीं योग के फ़ायदे, साथ किए थे आसन
2 Skin Care: अधिक पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान तो बेसन फेस पैक का करें इस्तेमाल.. जानिये बनाने के उपाय
3 प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये एक चीज, मां-शिशु दोनों की सेहत रहेगी भली-चंगी
यह पढ़ा क्या?
X