ताज़ा खबर
 

White Hair: सफेद बालों को दोबारा काला करने में मददगार हैं ये 8 फूड्स – जानिये

आंवले को बहुत गुणकारी बताया गया है, इसे एंटी एजिंग भी माना जाता है। बालों को काला करने में भी ये सहायक होता है।

White Hair, White Hair Problem, white hair remedies, white hair remedies at homeबालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहते हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Haircare Tips: सुन्दर, घने और काले बालों की चाहत किसे नहीं होती। अगर असमय ही बाल सफेद होने लगे तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। हम कई बार कलर के जरिये सफेद बालों को छुपाने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह कोई स्थाई उपचार नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप अपने काले बालों को वापस पा सकते हैं। मतलब सफेद बालों की छुट्टी कर सकते हैं। आइए जाने कौन से है वो फूड्स –

आंवला : प्राचीन औषधीय ग्रंथों में भी आंवले को बहुत गुणकारी बताया गया है, इसे एंटी एजिंग भी माना जाता है। बालों को काला करने में भी ये सहायक होता है। हर रोज़ 5 – 6 आंवले का जूस बनाकर पीने से बाल काले होते है। हर सप्ताह बालों में कम से कम एक बार आंवले के तेल से मसाज करने से भी सफेद बालों से छुटकारा मिलता है।

नारियल का तेल: नारियल का तेल वैसे तो बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, साथ ही सफेद बालों को काला करने का भी इसमें गुण होता है। हर दूसरे दिन सोने से पहले अपने सिर और स्कल्प का अच्छे से मसाज करें।

काला तिल : काले तिल का सेवन सफेद बालों को दोबारा काला करने में फायदेमंद माना जाता है। सप्ताह में 2 या 3 बार एक चम्मच काले तिल को खाने से फायदा होता है।

देसी घी: देसी घी के इस्तेमाल से बाल काले होते हैं। बालों में इसे लगाकर मसाज करने से फायदा होता है। हफ़्ते में दो बार घी से बालों में मसाज करें, स्वस्थ बालों के लिए यह लाभदायक होगा।

एलोवेरा जेल: जिस तरह एलोवेरा चेहरे और पेट के लिए लाभदायक होता है, सफेद बालों को काला करने में भी यह असरदार साबित होता है। एलोवेरा जेल में नींबू का रस डालकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

गाजर का जूस: गाजर भी बालों को काला बनाने में मददगार साबित होता है। हर रोज़ 250 ग्राम गाजर का जूस बना लें और उसका सेवन करें।

केटालेज एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन: अदरक, बन्दगोभी, शकरकंद, ब्रोकोली बादाम आदि में केटालेज एंजाइम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सफेद बालों को काला करता है।

अश्वगंधा: भोजन में अश्वगंधा को किसी भी रूप में शामिल करें। ये आपके लिए हर तरह से फायदेमंद होता है साथ ही बालों को काला बनाए रखता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तारक मेहता के ‘नट्टू काका’ को कभी उधारी मांगकर चुकानी पड़ी थी बच्चों की फीस, अब दो मकान के मालिक, लेते हैं इतनी फीस
2 Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना तो डाइट में जरूर शामिल करें राजमा
3 Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: ‘मिसेज हाथी’ के पति भी हैं एक्टर, जानिये हर एपिसोड की कितनी लेती हैं फीस
ये पढ़ा क्या?
X