ताज़ा खबर
 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घर में बनाएं ये तेल, जल्द हो सकता है फायदा

Natural Remedies for Getting Rid of White Hair: प्राकृतिक उपायों में यह बताया जाता है कि सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

white hair, white hair problem, white hair problem solutionसफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

White Hair Problem: आजकल बदलता खान पान और लाइफस्टाइल अनेकों परेशानियां साथ लेकर आते हैं। इन्हीं में से एक है बालों का सफेद होना। कई लोगों को बहुत अधिक जुखाम रहने से भी सफेद बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि कुछ लोगों को सफेद बालों की समस्या जेनेटिक रूप से मिलती है।

छोटी उम्र में बालों के सफेद होने की वजह से कई बार दोस्तों और परिवार में मजाक का विषय बनना पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि काले बाल पाने के लिए कुछ आसान उपाय किए जाएं। प्राकृतिक उपायों में यह बताया जाता है कि सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

गुड़हल के दस से बारह फूल लें। उन्हें एक-दो घंटे के लिए धूप में रखें। अब इन फूलों कोे 250 ग्राम सरसों के तेल में डालें। साथ ही इसमें 100 ग्राम अरंडी का तेल भी मिलाएं। अब दो चम्मच कलौंजी डालकर इस तेल को आधे घंटे के लिए धीमी आंच पर रखें। आधे घंटे बाद इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें।

फिर इसे छानकर किसी बोतल में डाल दें। इसे हर एक दिन बाद अपने बालों में लगाएं। नियमित तौर पर इस तेल के इस्तेमाल से बहुत जल्द बाल काले होने शुरू हो जाएंगे। कोशिश करें कि इस तेल को लगाकर जड़ों पर अच्छी तरह से कम-से-कम 20 से 30 मिनट मसाज जरूर की जाए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल लगाने के एक घंटे बाज तक बालों में कंघी न करें।

50 ग्राम शिकाकाई लें। आप चाहें तो शिकाकाई पाउडर भी ले सकते हैं। फिर इसमें दो चम्मच कलौंजी मिलाएं। साथ ही करी पत्ता की 20 से 25 पत्तियां लेकर इसे अरंडी के तेल में डालकर 15 मिनट के लिए हल्की आंच पर पकाएं। जब तेल अच्छी तरह पक जाए तो इसे ठंडा कर किसी बर्तन या बोचल में रख लें।

फिर हर दूसरे दिन बालों में इस तेल की 20 से 25 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद बालों में कंघी किए बिना इन्हें बांध लें। फिर लगभग बारह घंटे बाद सादे पानी से बाल धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से न सिर्फ आपके बाल काले हो सकते हैं बल्कि उनको पोषक तत्व भी मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हेल्दी स्किन पाने के लिए मददगार माने जाते हैं यह फेस मास्क
2 नीतीश राज के 5 साल में करीब आधी रह गई लालू के साले साधु की संपत्ति, 69 लाख की गाड़ी जरूर ले ली
3 Weight Loss: वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है जीरा से बना ये ड्रिंक, जानें रेसिपी
यह पढ़ा क्या?
X