ताज़ा खबर
 

सफेद बालों के लिए बादाम का तेल है फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

White Hair Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल-

सफेद बालों के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें

आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं। सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग कई तरह के हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे उनके बाल बुरी तरह डैमेज होकर ज्यादा सफेद हो जाते हैं क्योंकि उनमें हार्श केमिकल मौजूद होते हैं। बालों में मेलेनिन नामक एक पिगमेंट पाया जाता है जो उम्र के साथ बनना कम हो जाता है और सफेद बालों की समस्या होने लगती है। सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल-

बालों के लिए बादाम के तेल के फायदे:
– बादाम के तेल में विटामिन सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है।
– बादाम का तेल क्लीन्जिंग एजेंट की तरह काम करता है जो बालों को साफ रखने में मदद करता है और स्कैल्प से गंदगी को दूर करता है।
– इस तेल का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है, साथ ही स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम करता है।
– बादाम के तेल से बालों में मसाज करने से विकास बेहतर होता है और बालों में चमक भी आ जाती है।
– बादाम के तेल में विटामिन ए, बी और ई होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।

सफेद बालों को दूर करने के लिए बादाम के तेल का कैसे करें इस्तेमाल: सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर उसमें मेहंदी का पाउडर डाल लें और हल्की आंच पर गैस पर रख कर चलाते रहें। इसके बाद उसमें बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

कब करें इसका इस्तेमाल: चार सप्ताह तक नियमित रूप से इस मिश्रण का प्रयोग करें, जिससे अपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे। इस मिश्रण का उपयोग सप्ताह में केवल एक बार ही करें, वरना आपके लिए रूखे हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के ‘गोगी’ ने कभी जमीन पर सोकर काटी थीं रातें, अब ऐसी है जिंदगी…
2 ग्लोइंग स्किन के लिए ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल, जानिए इसके अन्य फायदे
3 Bhabiji Ghar Par Hain: सीरियल की ‘अम्माजी’ असल जिंदगी में ‘मनमोहन तिवारी’ से हैं 9 साल छोटी, कुछ ऐसी है लाइफस्टाइल