White Hair: सफेद बालों से निजात दिलाएगा दही, ऐसे करें इस्तेमाल

Tips to remove white/grey hair: दही लगभग हर घर में मिलने वाला एक आम खाद्य पदार्थ है जिसके कई फायदे हैं। विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर दही बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

White Hair, White Hair problems, curd for White Hair, Yogurt for White Hair, dahi for White Hair, white hair remedies, white hair remedies at home, white hair remedies in hindi, white hair remedies food, white hair home remedies in hindi, white hair ayurvedic remedies, white hair homemade remedies, grey hair, how to turn grey hair black, tips for black hair, tips for black hair in hindi, home remedies for grey hairसफेद बालों से छुटकारा दिलाने में दही है फायदेमंद, जानिए दूसरे तरीके

Tips to remove white/grey hair: हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, लंबे और चमकदार हों। उम्र के साथ बालों का सफेद होना प्राकृतिक है लेकिन अगर बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो ये बात परेशानी की हो सकती है। कम उम्र में बाल सफेद होना एक बीमारी है जिसे डॉक्टरी भाषा में केनाइटिस कहते हैं। इसके अलावा भी बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें हीमोग्लोबिन का कम होना, एनीमिया, थाइरॉयड की दिक्कत, प्रोटीन की कमी, जेनेटिक डिसॉर्डर प्रमुख हैं। हालांकि, बालों को जवां रखने के कई घरेलू उपचार हैं और दही का इस्तेमाल भी उन्हीं में से एक है।

बालों के लिए दही कैसे है फायदेमंद: दही लगभग हर घर में मिलने वाला एक आम खाद्य पदार्थ है जिसके कई फायदे हैं। विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर दही बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा, दही कैल्शियम और प्रोटीन का भी बेहतर स्रोत है, जिससे स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही त्वचा व बालों को भी काफी फायदा मिलता है। आइए जानते हैं कि बालों के लिए कैसे करें दही का इस्तेमाल।

दही और कालीमिर्च: दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लगाने से भी रूसी की समस्या दूर होती है और बाल साफ, मुलायम, काले और घने होते हैं। सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे। इसके अलावा, दही में मायोनीज मिलाकर उसे अपने बालों के आखिरी छोर तक लगाएं। इससे बालों में नमी आती है, साथ ही ये चमकदार भी बनते हैं। इस मिश्रण को लगाने के आधे घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लें।

ये भी हैं उपाय: प्याज के रस में नीम्बू मिलकर बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल काले होते हैं। वहीं, बालों को काला बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार बालों को चाय के पानी से भी धो सकते हैं। इसके अलावा, आलू के छिलके में स्टॉर्च पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से जल्द ही सफेद बाल काले होते है। पानी में आलू के कुछ छिलकों को 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा करके बालों में लगाएं। वहीं, सफेद बालों को कम करने के लिए आप आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें। इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से भी लाभ मिलता है।

Next Stories
1 Coronavirus: इस तरह भूल कर भी ना पहनें मास्क, पड़ सकते हैं मुश्किल में
2 जिस कॉलेज में पढ़ाते थे, वहीं की टीचर से हुआ प्यार, इंप्रेस करने के लिए लिखीं कविताएं, ऐसी है कुमार विश्वास की लव स्टोरी
3 White Hair: सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा मेथी का बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X