ताज़ा खबर
 

White Hair: इन विटामिन्स की कमी से असमय सफेद होने लगते हैं बाल, जानिये कैसे करें इस कमी को पूरा

Tips to Remove White/Grey Hair: शरीर में विटामिन बी 12 जब पर्याप्त मात्रा में नहीं मौजूद होता है तो बालों तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंचता जिससे बाल सफेद हो जाते हैं

White Hair, White Hair Problem, white hair remedies at home, white hair remedies in hindi, white hair remedies foodउम्र से पहले सफेद होते बालों के कई कारण हैं, जिसमें से शरीर में विटामिन्स की कमी होना भी एक प्रमुख वजह है

White Hair Remedies: उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना प्राकृतिक है लेकिन असमय ही बाल अगर सफेद होने लगे तो चिंताएं बढ़ जाती हैं। यह समस्या अब और बढ़ती जा रही है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लग रहे हैं, जो एक बीमारी है। डॉक्टरी भाषा में इस बीमारी को केनाइटिस कहा जाता है। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में 2016 में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक़, भारत में केनाइटिस के लिए 20 साल की उम्र तय की गई है। अगर भारत के लोगों में 20 साल या उससे पहले बाल सफेद होने लगे, तो माना जाता है कि उन्हें यह बीमारी है।

उम्र से पहले सफेद होते बालों के कई कारण हैं, जिसमें से शरीर में विटामिन्स की कमी होना भी एक प्रमुख वजह है। आइए जानते हैं कौन से विटामिन्स की कमी के कारण बाल असमय सफेद हो जाते हैं, साथ ही ये भी जानते हैं कि कैसे इस कमी को घरेलू आहारों की मदद से पूरा किया जा सकता है।

विटामिन बी 6 – इसकी कमी से बालों पर बुरा असर होता है और वो सफेद होने लगते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए आप दूध का सेवन अवश्य करें। अंडा का सेवन भी शरीर में विटामिन बी 6 की मात्रा को बढ़ाता है। रोजाना दो अंडे आपको विटामिन बी 6 और अन्य पोषक तत्वों की दैनिक जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप गाजर, शकरकंद आदि का सेवन कर अपने सफेद होते बालों को रोक सकते हैं।

विटामिन बी 12 – इसका रासायनिक नाम सायनोकोबालामीन है, जिसकी कमी शरीर में कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकती है। बालों का सफेद होना भी उनमें से एक है। शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो हमारे बालों को ऑक्सीजन मिलना बन्द जाता है और वो सफेद होने लगते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए हमें अपने डाइट में दही जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन बी 12 मौजूद होता है। इसके अलावा आप खाने में अंडे, चीज, चिकेन और हर तरह की फल – सब्जियों का सेवन करें।

बायोटिन अथवा विटामिन H –  बायोटिन एक जर्मन शब्द है जिसका अर्थ बाल और स्किन होता है। इसकी कमी से बाल सफेद होने लगते है। इसकी कमी को दूर करने के लिए आप अपने भोजन में अंडे, मछली, बीजों, शकरकंद आदि को शामिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सेंधा नमक से लेकर काली मिर्च पाउडर तक, वजन कम करने में रामबाण हैं ये 5 घरेलू उपाय
2 Happy Engineer’s Day 2020: क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? इन मैसेजेज से करें विश
3 दाग धब्बे से हो गया है चेहरा खराब तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे
ये पढ़ा क्या?
X