ताज़ा खबर
 

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता है मददगार, जानिए लगाने का तरीका

White Hair Remedies: करी पत्ता का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या दूर करता है बल्कि और भी कई चीजों में कारगर होता है। आइए जानते हैं बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल कैसे करें-

सफेद बालों की समस्या के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करें

सफेद बालों की समस्या काफी आम हो गई है। लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। इतना ही नहीं बालों में अधिक केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी सफेद बालों की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। करी पत्ता का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या दूर करता है बल्कि और भी कई चीजों में कारगर होता है। आइए जानते हैं बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल कैसे करें-

सफेद बालों के लिए करी पत्ता क्यों है फायदेमंद:

– करी पत्ता मेलेनिन का उत्पादन करता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों को काला भी करता है।

– करी पत्ता बालों को समय से पहले सफ़ेद होने को रोकने और उनके इलाज में भी मदद करता है। यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और आयोडीन, सेलेनियम, जिन्क, आयरन आदि जैसे मिनरल्स में समृद्ध होता है, जो बालों के लिए अच्छा होता है।

– करी पत्ता में बिटा केरोटिन और प्रोटीन भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है, साथ बालों को हेल्दी भी रखता है।

– करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है।

करी पत्ता और नारियल का तेल: सबसे पहले एक कप नारियल तेल में 15-20 करी पत्ता डालें। इसके बाद इसे गैस पर चढ़ाए और उबलने के लिए छोड़ दें। इसे तब तक उबालें जब तक करी पत्ता काला ना हो जाए। जैसे ही यह काला होता है गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस घोल को एक एयर टाइट बोतल में रख लें और फिर इस्तेमाल करें।

इस घोल को सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार जरूर इस्तेमाल करें। सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Shab e-Barat Mubarak 2020 Date, Wishes Images, Messages: शब-ए-बारात के मौके पर अपनों से शेयर करें ये कोट्स और फोटोज और दें शुभकामनाएं
2 डीप फ्रिजर में 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है Coronavirus, ऐसे करें फ्रिज की सफाई
3 Shab e-Barat Mubarak 2020 Wishes Images, Status, Messages: शेयर करें ट्रेंडिंग कोट्स, इमेजेज और मैसेजेज और शब-ए-बारात की दें मुबारकबाद