ताज़ा खबर
 

सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा नारियल तेल, सिर्फ ये एक चीज़ मिलाकर लगाना होगा फायदेमंद

नारियल तेल का इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं और सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं।

White Hair Problems, White Hair Tips, Coconut Oil for White Hairसफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल लगाएं-

सफेद बालों की समस्या लोगों की चिंता का कारण बनता है। खासतौर पर जब यह समस्या समय से पहले होने लगे। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन महंगे प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू उपाय अपनाएं। इनका आपके बालों पर कोई नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल का इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं और सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं नारियल तेल में क्या मिलाकर लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है-

नारियल तेल और करी पत्ता: नारियल तेल में 4-5 करी पत्ता डालें और 15-20 मिनट तक उबालें। इसके बाद हल्का ठंडा होने दें और फिर बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इससे मसाज करने के बाद 2-3 घंटे छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरूर दोहराएं। असमय बालों की सफेदी से निजात पाने के लिए आप करी पत्तों का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यह बालों से जुड़ी अन्य समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

नारियल का तेल और नींबू का रस: नारियल के तेल को नींबू के रस के साथ हल्का गर्म कर लें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर स्कैप्ल और बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं। असमय सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को बालों में लगाने से आपके बालों का झड़ना भी रूक सकता है। साथ ही स्कैल्प से जुड़ी समस्या भी दूर हो सकती है।

नारियल और आंवला पाउडर: नारियल के तेल में आंवला पाउडर गर्म कर लें और फिर हल्का ठंडा होने पर स्कैप्ल और बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं। असमय सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला पाउडर बालों के विकास में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कभी फीस भरने के लिए पिता को करनी पड़ी थी पेट्रोल पंप पर नौकरी, अब बेटा देश का तेज-तर्रार IAS; पढ़ें-प्रदीप सिंह की सक्सेस स्टोरी
2 Chandra Grahan 05 July 2020 Live Updates: चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए क्या उपाय किये जाते हैं, जानिए
3 Skin Care: इंस्टेंट ग्लो के लिए चेहरे पर लगाएं दूध और ब्रेड से बना फेस मास्क, जानिये इस्तेमाल का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X