ताज़ा खबर
 

White Hair: क्या आप भी सफ़ेद बालों से हैं परेशान? जानिए किन उपायों की मदद से पायें इस समस्या से छुटकारा

बालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहते हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

White Hair Problem, white hair remedies, white hair remedies at homeसफेद बालों के लिए आसान उपाय-

इन दिनों सफेद बालों की समस्या आम हो गई है। थायराइड, विटामिन-बी 12 की कमी और तनाव आदि के कारण बालों के सफेद होने के आसार बढ़ जाते हैं। इसके अलावा बाल सफेद होने के और भी कई कारण हो सकते हैं, जिसमें प्रदूषण व हेयर डाई में बदलाव आदि भी शामिल हैं। लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी से लेकर डाई और हेयर कलर तक सब आज़माने लगते हैं। बालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहते हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इन उपायों का बालों पर किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें-

– नींबू और आंवला बालों को नैचुरली काला बनाने में बेहद उपयोगी है। आंवले का पेस्ट बना लें और उसमें नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर बालों को धो लें।

– बालों के लिए तिल का तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो तिल के तेल की बालों में मालिश करें।

– लौकी के रस में जैतून का तेल या तिल का तेल मिलाकर आधे घंटे तक मालिश करें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से भी सफेद बालों की समस्या दूर हो जाती है।

– सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉफी भी फायदेमंद है। पानी में 2-3 टेबल स्पून कॉफी पाउडर डालकर उबालें। गाढ़ा होने पर इसे आंच से हटा दें। ठंडा करके इसे बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को धो लें।

– सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

– मेथी दानों में ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं। मेथी दानों को इस्तेमाल करने के लिए आप उन्हें पानी में भिगोकर पीस लें। इसके बाद उसका पेस्ट बनाकर नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। जल्दी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आसाराम चायवाला बन कर बेचता था अवैध शराब – IPS की किताब में दावा
2 Happy Onam 2020 Wishes Images, Status, Quotes: ‘खुशियों का त्योहार प्यार की बौछार’…. ओणम पर शेयर करें अपनों से ये कोट्स और मैसेज
3 Happy Onam 2020 Wishes, messages, quotes: ‘बुराई की हार…’ ओणम के मौके पर इन कोट्स के जरिये दें बधाई
यह पढ़ा क्या?
X