ताज़ा खबर
 

पेट से लेकर आंखों तक को फायदा पहुंचा सकता है सफेद जामुन

सफेद जामुन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है और इंफेक्शन से बचाता है।

सफेद जामुन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अपने खान-पान और दैनिक दिनचर्या का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है। आजकल लोग अधिक व्यस्त रहते हैं जिसके कारण वो अस्वस्थ खानें की आदतें अपना लेते हैं। जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन आपके शरीर में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ा देता है। ये बैक्टीरिया आपके शरीर को प्रभावित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देता है। ऐसे में अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय निकालकर आप सफेद जामुन का सेवन कर सकते हैं। सफेद जामुन में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं और इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आंखों के लिए:
सफेद जामुन में विटामिन-ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। ये आंखों के तनाव को कम करता है, हाईड्रेटेड रखता है और आंखों की रोशनी को भी बेहतर करता है। सफेद जामुन आंखों से जुड़ी और कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए:
त्वचा के लिए भी सफेद जामनु का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें मौजूद विटामिन, नियासिन और प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे- पींपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बे भी कम करता हैं। सफेद जामुन का सेवन आपकी त्वचा में निखार लाता है।

हिमोग्लोबिन बढ़ाता है:
सफेद जामुन में विटामिन-सी होता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। सफेद जामुन प्यूरिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है जो ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करता है। अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए जामुन का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए:
सफेद जामुन एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मुंह के अल्सर को भी कम करने में मदद करता है और कैविटी, दांतों की सड़न और मसुड़ों से खून आने की समस्या को भी कम करता है।

पेट के लिए:
पेट से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने के लिए सफेद जामुन का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें मौजूद नियासिन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज, दस्त और एसिडिटी जैसी समस्या को भी कम करता है और आपके पाचन को बेहतर बनाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App