scorecardresearch

Foods to not refrigerate: कहीं आप भी तो फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखते? जानिए किस फल को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

कुछ मौसमी फल ऐसे है जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने से उनकी तासीर बदल जाती है।

fruits in fridge
सभी फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखा जाता। कुछ फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से सेहत पर उसका उल्टा असर पड़ता है। photo freepik

फलों और सब्जियों को लम्बे समय तक सिर्फ फ्रिज में ही स्टोर कर सकते हैं। फ्रिज में फलों और सब्जियों को स्टोर करने से वो ताज़ी और फ्रेश रहती हैं, उनके खराब होने की संभावना कम होती है। अक्सर हम एक हफ्ते की सब्जी या फल लाकर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं, जिससे उनमें बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा कम होता है।

लेकिन आप जानते हैं सभी फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखा जाता। कुछ फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से सेहत पर उसका उल्टा असर पड़ता है। कुछ मौसमी फल ऐसे है जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने से उनकी तासीर बदल जाती है, साथ ही उनके टेस्ट में भी बदलाव आ जाता है। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे फल हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके खाने से सेहत पर असर पड़ता है।

केला फ्रिज में रखने से तासीर बदल सकती है: केला सब ट्रॉपिकल इलाकों में पैदा होता है जहां का वातावरण गर्म होता है। तेज़ गर्मी का असर भी केले पर नहीं पड़ता। अगर आप केले को कुछ दिनों के लिए स्टोर करना चाहती हैं और उन्हें फ्रिज में रखती है तो वो कूलिंग से जल्दी खराब हो जाएंगे। फ्रिज की कूलिंग केलों को काला कर देती है जिस वजह से वो जल्दी सड़ने लगते हैं।

संतरा को फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत नहीं: संतरे को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, खासकर सर्दी के मौसम में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। जिन फलों और सब्जियों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है वो फ्रिज की ठंडक को झेल नहीं पाते। फ्रिज में रखकर संतरा खाने से आप को सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है। संतरे की तरह ही नींबू और मौसमी को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

सेब को नहीं रखें फ्रिज में: सेब को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सेब में एक्टिव एन्ज़ाइम्स होते हैं, जो ठंडी जगह पर सेब को जल्दी पकाते हैं। अगर गर्मियों में सेब को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो उसे कागज़ में लपेटकर फ्रिज में रखें।

एवोकाडो नहीं रखें फ्रिज में: एवोकाडो में फैटी एसिड ज़्यादा मात्रा में होता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है। इसे फ्रिज में रखने से इसका बाहरी भाग कठोर होता जाता है और अंदरूनी भाग खराब होने लगता है। 

इन फ्रूट्स को भी नहीं रखें फ्रिज में: आड़ू, आलू बुखारा, चेरी जैसे फल गर्मी में पैदा होते हैं, अगर इन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखा जाए तो उनका स्वाद फीका पड़ जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.