ताज़ा खबर
 

जब बाबा रामदेव की बग़ल में बैठ शिल्पा शेट्टी गिना रही थीं योग के फ़ायदे, साथ किए थे आसन

बाबा रामदेव के अलावा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी योग को लेकर काफी जागरूक हैं और उनकी फिटनेस का राज भी कही ना कही योग के आसन ही हैं। शिल्पा शेट्टी आए दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर योग करते हुए वीडियोज करते रहती हैं।

baba ramdev yoga, shilpa shetty yoga, shilpa shetty yoga poses, baba ramdev yoga for belly fatबाबा रामदेव और शिल्पा शेट्टी-

बाबा रामदेव ने सरल प्राणायाम और योगासनों के जरिए योग को आम जनता के बीच काफी पॉपुलर बना दिया है। प्राणायाम को वह हर किसी को करने की सलाह देते हैं। बाबा रामदेव के अलावा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी योग को लेकर काफी जागरूक हैं और उनकी फिटनेस का राज भी कही ना कही योग के आसन ही हैं। शिल्पा शेट्टी आए दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर योग करते हुए वीडियोज और फोटोज शेयर करते रहती हैं। योग कई तरीकों से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

हाल ही में यूट्यूब के वीडियो में शिल्पा शेट्टी और बाबा रामदेव साथ दिखे थे। साथ ही शिल्पा शेट्टी बाबा रामदेव के बताए योग आसन और उसके फायदों के बारे में लोगों को बताते नजर आईं। आइए जानते हैं शिल्पा शेट्टी और बाबा रामदेव से योग के आसनों और उनके फायदों के बारे में-

शिल्पा शेट्टी से जानिये योग के फायदे:
– योग का नियमित अभ्यास करने से आप अपनी पूरी बॉडी को लिफ्ट करते हैं जो काफी फायदेमंद होता है।
– योग करने से इनर ऑर्गन्स सही तरीके से काम करते हैं, साथ ही आपको अंदर से मजबूती भी प्रदान करते हैं।
– जितना ज्यादा आप योग का अभ्यास करेंगे उतना ज्यादा आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगा। इससे तनाव, चिंता जैसी परेशानी भी दूर हो जाती है।
– योग करने से पूरी बॉडी स्ट्रेच होती है जिससे शरीर काफी ज्यादा टोन्ड होने लगता है।
– आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते अक्‍सर महिलाएं रीढ़ से जुड़ी समस्‍याओं से जूझ रही हैं। लेकिन इस आसन को करने से आपको रीढ़ से जुड़ी हर परेशानी से निजात मिलती है।

योग के आसन:
– स्ट्रेचिंग करने से वजन आसानी से कम होता है। कोणासन करने से मोटापा कम होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को फैला लें और फिर बाएं हाथ को ऊपर की तरफ ले जाते हुए सिर की तरफ से दाएं तरफ झुकाएं और थोड़ा देर होल्ड कर के रखें। इसके बाद यही प्रक्रिया दाएं तरफ भी करें।
– त्रिकोणासन को करने के लिए पैरों को फैला लें और फिर बाएं हाथ से दाएं अंगूठे को छुएं और दाएं हाथ से बाएं अंगूठे को छुएं।
– अब दोनों पैरों को एक-साथ लाएं और फिर लेते हुए दोनों हाथों को पूरी तरह पीछे की तरफ झुकाएं और फिर सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को आगे की तरफ झुकाते हुए अपने दोनों अंगूठों को छुएं। जितना अधिक हो सके उतना अधिक छुएं।

– अगला आसन करने के लिए हाथों और पैरों को फैलाते हुए जंप करें। इस आसन को करने से पूरे शरीर में ऊर्जा आ जाती है। इस आसन को कम से कम 10 बार जरूर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: अधिक पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान तो बेसन फेस पैक का करें इस्तेमाल.. जानिये बनाने के उपाय
2 प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये एक चीज, मां-शिशु दोनों की सेहत रहेगी भली-चंगी
3 Haircare in Monsoon: बरसात के मौसम में इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर बालों को रखें हेल्दी और मजबूत
ये पढ़ा क्या?
X