when Relationships are falling keep these things in mind, the negativity will end - नकारात्मक रवैया भी बिगाड़ सकता है आपके रिश्ते, खुद में लाएं ये बदलाव - Jansatta
ताज़ा खबर
 

नकारात्मक रवैया भी बिगाड़ सकता है आपके रिश्ते, खुद में लाएं ये बदलाव

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पुरानी बात को लेकर कभी भी नहीं लड़ना चाहिए। हाँ यह सही है कि हर रिश्ते में छोटे-मोटे झगड़े होते है लेकिन एक दूसरे को समझना काफी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप दोनों ही पुराने किसी बात को लेकर लड़ते है तो इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

किसी भी इंसान के लिए प्यार एक बुनियादी जरूरत की तरह होती है। हर रिश्ते में प्यार की अहम भूमिका होती है। प्यार ही है जो पति-पत्नी के रिश्ते को बनाए रखता है। लेकिन जैसे ही प्यार में थोड़ी कमी आती है तो रिश्ते टूटने की कगार तक पहुंच जाते हैं। हमेशा जरूरी नहीं कि किसी बड़े झगड़े की वजह से ही रिश्‍ते में दरार आए। कभी-कभी छोटी सी बात भी रिश्‍तों को तोड़ देती है। हालांकि छोटी-छोटी बातें ही रिश्तों को बनाने में कामयाब साबित होती है। आइए आज हम आपको ऐसी ही छोटी-छोटी बातों के बारे में बताते हैं जिनका ध्यान रखने से रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत होगा।

पार्टनर को स्पेस दें: किसी भी रिश्ते में जरूरत से ज्यादा रोक-टोक करना और स्पेस न देना उस रिश्ते के लिए ही खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप अपने साथी को लेकर पॉजेसिव है तो यह खतरे की बात हो सकती है। इसलिए अपने पार्टनर को भी अपनी बात रखने के मौका दें और उनकी बातों को गंभीरता से सुनें।

एक-दूसरे को समझें: ब्वॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड को रिलेनशिप में आने के बाद एक-दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए। ये रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है, लेकिन आपकी समझदारी और सूझबूझ आपको जिंदगी भर के लिए एक-दूसरे के करीब ला देगी।

हर छोटी पर गुस्सा होना और झगड़ना बंद करें: किसी भी निजी रिश्ते में लड़ाई की सबसे बड़ी वजह छोटी- छोटी बातों पर लड़ाई करना होता है। और यही बातें एक बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती है। अगर आप भी दोनों छोटी-छोटी बातों पर लड़ते हैं तो ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करना काफी मुश्किल खड़ी कर सकता है। इसके बजाय शांत रहकर मामलों का निपटारा करें।

पुरानी बातों पर न झगड़ें: अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पुरानी बात को लेकर कभी भी नहीं लड़ना चाहिए। हाँ यह सही है कि हर रिश्ते में छोटे-मोटे झगड़े होते है लेकिन एक दूसरे को समझना काफी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप दोनों ही पुराने किसी बात को लेकर लड़ते है तो इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

एक दूसरे को इग्नोर न करें: इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि एक दूसरे को कभी भी इग्नोर न करें। इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App