ताज़ा खबर
 

Skin Care: गेहूं के आटे से मिल सकती है खूबसूरत और खिली-खिली त्वचा, इस तरह बनाएं फेस पैक

गर्मियों के मौसम में जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें सबसे ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तैलीय त्वचा होने के कारण चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है।

लोगों की स्किन कई एक्सटर्नल फैक्टर से प्रभावित होती है, ऐसे में कम से कम सप्ताह में एक बार एक्सफॉलिएट जरूर करें

भारतीय घरों में यूं तो गेहूं के आटे का इस्तेमाल रोटी, हलवा, लड्डू और पंजीरी बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके अलावा गेहूं का आटा त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। गेहूं का आटा ना सिर्फ रंगत को निखारता है बल्कि यह चेहरे से टैनिंग, एक्स्ट्रा ऑयल, डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है। ऐसे में आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीकों से गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा से ऑयल हटाने के लिए: गर्मियों के मौसम में जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें सबसे ज्यादा त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तैलीय त्वचा होने के कारण चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है। स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल रिमूव करने के लिए चार चम्मच गेहूं के आटे में दो चम्मच कच्चा दूध मिले लें। फिर इसमें दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद भी मिलाएं।

इस पेस्ट को अच्छे से तैयार करने के बाद करीब 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरे को धो लें।

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए: गेहूं का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में कारगर है। इसके लिए दो बड़े चम्मच गेहूं के आटे में दो चम्मच फुल क्रीम दूध को मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

टैनिंग और सनबर्न को करे दूर: गेहूं का आटा टैनिंग और सनबर्न को भी दूर करने में कारगर है। इसके लिए चार चम्मच गेहूं के आटे को आधा कप पानी में मिला लें। इसका पलता पेस्ट बनाएं। फिर इसमें एक चम्मच शहद डाल दें। अब हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में इस पेस्ट से पांच मिनट के लिए अपने चेहरे की मसाज करें। 15 मिनट तक चेहरे पर पेस्ट को लगे रहने के बाद सादे पानी से धो लें।

रूखेपन को हटाने में कारगर है गेहूं का आटा: अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसके लिए पांच चम्मच गेहूं के आटे में एक अंडे का सफेद भाग मिला लें। फिर इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच शहद और दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को रगड़ते हुए धो लें।

 

Next Stories
1 लालू यादव नहीं चाहते थे डॉ. मनमोहन सिंह बनें PM, सोनिया गांधी मनाने पहुंच गई थीं उनके घर
2 मैंने स्वर्ग भले न दिया हो, स्वर जरूर दिया है- पहली बार CM बनने के बाद बोल पड़े थे लालू प्रसाद यादव, जानिये क्या था मामला
3 Women Health: इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में कारगर है हल्दी, इस तरह करें सेवन
ये पढ़ा क्या?
X