ताज़ा खबर
 

रिलायंस में अहम पदों पर हैं मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे, जानिये किसके पास है क्या जिम्मेदारी

Mukesh Ambani Nita Ambani Children: मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे आकाश, ईशा और अनंत अंबानी अपनी लैविश लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। साथ ही तीनों रिलायंस इंडस्ट्रीज में अहम पदों पर भी हैं।

अंबानी परिवार के बड़े बेटे आकाश रिलायंस जियो के डाइरेक्टर, स्ट्रैटजी हेड और इक्जेक्यूटिव कमिटी के सदस्य हैं

Mukesh Ambani Kids: मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे आकाश, ईशा और अनंत अंबानी अपनी लैविश लाइफस्टाइल के लिए तो जाने ही जाते हैं। साथ ही, देश के सबसे अमीर शख़्स की संतान होने के नाते उनपर कंपनी से जुड़ी अहम जिम्मेदारियां भी हैं। धीरूभाई अंबानी के तीनों ही पोते-पोतियां रिलायंस इंडस्ट्रीज में अहम पदों पर हैं।

बता दें कि साल 2002 में जब धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ, तब बिजनेस का कोई बंटवारा नहीं हुआ था। हालांकि बाद में दोनों बेटों मुकेश और अनिल में व्यवसाय और बंटवारे को लेकर काफी विवाद हुआ था। बंटवारे में मुकेश के हिस्से में ऑयल और केमिकल से जुड़े बिजनेस आए, जबकि अनिल को बिजली और टेलीकॉम इंडस्ट्री मिली। वर्तमान की बात करें तो मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों की भूमिका और जिम्मेदारी पहले से ही तय कर दी है। आइए जानते हैं विस्तार से –

ईशा अंबानी:  साल 1991 में जन्मीं ईशा, मुकेश और नीता अंबानी की पहली संतान हैं। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया है। वहीं, येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में बैचलर्स की पढ़ाई की है।

Businesstoday.in की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 में उन्होंने परिवार के टेलीकॉम और रीटेल बिजनेस में कदम रखा था और बतौर डायरेक्टर शुरुआत की। रिपोर्ट के मुताबिक वो, रिलायंस फाउंडेशन में एडिशनल डायरेक्टर भी हैं। पिछले दो सालों में ईशा को भूमिका और जिम्मेदारी और बढ़ी है। वो फैशन पोर्टल एजियो और ई-कॉमर्स वेंचर जियो मार्ट को भी संभालती हैं। कुछ समय पहले ही उन्होंने रिलायंस आर्ट्स फाउंडेशन की स्थापना की है।

आकाश अंबानी: अंबानी परिवार के बड़े बेटे आकाश और ईशा जुड़वा हैं। वो रिलायंस जियो के डाय़रेक्टर, स्ट्रैटजी हेड और एग्जिक्यूटिव कमेटी के सदस्य हैं। इसके अलवा, आकाश जियो की गवर्निंग और ऑपरेटिंग बॉडी का भी हिस्सा हैं। साथ ही, वे मुंबई इंडियंस और इंडियन सुपर लीग के कार्यों की देखरेख भी वही करते हैं।

बता दें कि आकाश अंबानी ने स्कूली पढ़ाई-लिखाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके अलावा उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल की है।

अनंत अंबानी: 10 अप्रैल 1995 को जन्में मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत पिछले कुछ दिनों से चर्चा में हैं। दरअसल, हाल ही में उन्हें एक अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। ‘याहू फाइनेंस’ की रिपोर्ट के मुताबिक अनंत को रिलायंस की ग्रीन एनर्जी कंपनियों का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

इससे पहले वे जियो प्लैटफॉर्म्स के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे। इसके अलावा इसी साल फरवरी में उन्हें कंपनी के ऑयल टू केमिकल बिजनेस का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था। आपको बता दें कि अनंत ने भी अमेरिका के ब्राउन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

Next Stories
1 आप और राहुल गांधी एक पन्ने पर क्यों नजर नहीं आ सकते? बरखा दत्त के सवाल पर प्रशांत किशोर ने दिया था ऐसा जवाब
2 Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं ये 5 फल और सब्जियां
3 ब्लड शुगर घटने-बढ़ने के क्या हैं संकेत, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X