scorecardresearch

हेयर फॉल का कारण क्या है और उसे कैसे रोका जाए, मीरा राजपूत ने दिए टिप्स

हेयर फॉल से बचाव करने के लिए बालों को करें मजबूत।

Mira-Kapoor
: हेयर फॉल से परेशान हैं तो सबसे पहले रबड़ बैंड के साथ पोनीटेल बांधना बंद कर दें। photo- Mira Kapoor/Instagram

खराब लाइफस्टाइल,खान-पान और प्रदूषण का असर सिर्फ सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि बालों पर भी पड़ता है। हेयर फॉल भी एक ऐसी परेशानी है जो प्रदूषण, तनाव और लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं और पुरुषों दोनों को परेशान करती है। फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूर इसी तरह के मुद्दों का सामना कर रही है जिसका जिक्र उन्होंने हाल ही में किया है। उन्होंने बताया कि कि तरह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की वजह से हेयर फॉल हो सकता है।

हेयर फॉल एक ऐसी परेशानी है जो बालों की केयर नहीं करने की वजह से भी होती है। बालों के गलत तरीके से बांधना, या बालों के साथ ठीक तरीके से ट्रीटमेंट नहीं करना हेयर फॉल का कारण बनता है। आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो मीरा राजपूत द्वारा सुझाए गए उपायों को अपनाएं आपको जल्द हेयर फॉल से निजात मिलेगी।

हेयर फॉल से बचाव करने के लिए बालों को करें मजबूत: हेयर फॉल से बचाव करने के लिए “दोतरफा दृष्टिकोण” अपनाने की जरूरत है। बालों को जड़ों से मजबूत बनाएं दूसरा हेयर फॉलिकल्स को ग्रो करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दें।

हेयर फॉल का कारण बनती है पॉनीटेल: हेयर फॉल से परेशान हैं तो सबसे पहले रबड़ बैंड के साथ पोनीटेल बांधना बंद कर दें। टाइट पोनीटेल ट्रैक्शन एलोपेसिया का कारण बन सकती है जो बालों की ग्रोथ को कम करती है। बालों को बांधने के लिए लूज रबड़ या फिर रेशम के कपड़े से तैयार रबड़ का इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की परेशानी कम होती है।

बालों को ठीक से सुखाने से हेयर फॉल रुकता है: बालों को वॉश करने के बाद बालों को तौलिए से सुखाएं और कंघी करने से बचें। गीले बालों में कंघी करने से हेयर फॉल ज्यादा होता है।

चंद्रमा का प्रभाव हम पर और हमारे सिस्टम पर खासा पड़ता है: यदि आप अपने बाल फुल मून में बाल काटते हैं, तो यह तेजी से बढ़ते हैं और यदि आप अपने बाल चांद के कम होने पर काटते हैं, तो वो धीमी गति से बढ़ते हैं।

बाल झड़ने के लिए सभी कारक है जिम्मेदार: मीरा ने निष्कर्ष निकाला कि पर्याप्त पानी पीएं, अच्छा खाएं, कसरत करें और समय पर सोएं आपको हेयर फॉल से निजात मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X