ताज़ा खबर
 

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं ये 5 फल और सब्जियां

Weight Loss Foods: कैलोरीज की कमी और दूसरे हेल्दी पोषक तत्वों की मौजूदगी से खीरा वजन घटाने में मददगार होता है

मोटापा कम करने में पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से वर्तमान समय में कई लोग परेशान होते हैं, ये न केवल आपके फिगर को बिगाड़ते हैं बल्कि स्वास्थ्य को भी गलत ढ़ंग से प्रभावित करते हैं। ऐसे में हर कोई मोटापा से छुटकारा पाने की कोशिश में लगे रहते हैं। अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग कई घरेलू नुस्खे आजमाते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोग अपने वजन पर काबू पाने के लिए डाइट में थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं। उनके मुताबिक कुछ फल-सब्जियों का सेवन वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान बनाता है। आइए जानते हैं ऐसे 8 सब्जी और फलों के बारे में जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं –

पपीता: मोटापा कम करने में पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है, इस बीजधारी फल में जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही, पपीते में कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। साथ ही, इसमें कैलोरीज और फैट की मात्रा बेहद कम होती है।

लौकी: शरीर के लिए लौकी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है, ये सब्जी पानी और फाइबर के गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लौकी में जीरो फैट होता है, ऐसे में इससे बनी सब्जी, दाल में डालकर या जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

तरबूज: इस मीठे फल में पानी की मात्रा करीब 92 फीसदी होती है, ऐसे में इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेटेड रहता है। तरबूज में कैलोरीज कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे लोग ओवरईटिंग से बच जाते हैं। साथ ही, मोटापा का खतरा भी कम होता है।

खीरा: पेट को ठंडक पहुंचाने में खीरा मददगार साबित होता है। कैलोरीज की कमी और दूसरे हेल्दी पोषक तत्वों की मौजूदगी से ये सब्जी वजन घटाने में मददगार होता है।

शिमला मिर्च: इस सब्जी में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार ये तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं, साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी ये सहायक होता है।

Next Stories
1 ब्लड शुगर घटने-बढ़ने के क्या हैं संकेत, जानिये
2 CM लैपटॉप इसलिए नहीं बांटते क्योंकि खुद चलाना नहीं जानते- योगी आदित्यनाथ पर अखिलेश यादव का तंज़, 2022 का प्लान भी बताया
3 मुकेश अंबानी की मां के पास है मर्सिडीज जैसी गाड़ियों का कलेक्शन, जानें कोकिलाबेन अंबानी से जुड़ी 5 खास बातें
ये पढ़ा क्या?
X