ताज़ा खबर
 

Weight Loss Tips: बिना डाइटिंग के इस तरह कर सकते हैं अपना मोटापा कम, एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने बताए फिट रहने के ये आसान तरीके

बिना डाइटिंग किए भी आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इस बात की जानकारी एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी।

एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने बताया वजन घटाने का कारगर उपाय (फोटो क्रेडिट- समीरा रेड्डी इंस्टाग्राम)

आज के समय में गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। बढ़ता मोटापा जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकता है। ऐसे में लोग अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि, बिना डाइटिंग किए भी आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आज इंटरमिटेंट फास्टिंग यानी रुक-रुक कर उपवास करना एक ट्रेंड बन गया है।

बॉलीवुड के सितारे भी खुद को फिट रखने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। इस बात का खुलासा एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए किया। दरअसल, हाल ही में समीरा रेड्डी ने फिटनेस कोच नायला कपाड़िया के साथ बातचीत की। जिसका वीडियो उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया है।

इस वीडियो में फिटनेस कोच नायला कपाड़िया ने इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर तमाम जानकरियां दीं। नायला ने बताया कि फास्टिंग यानी व्रत रखना भारतीय परंपरा में सदियों से चला आ रहा है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त कर, लोगों को फिट रखने में मदद करता है। हालांकि, इंटरमिटेंट फास्टिंग में किसी भी तरह की डाइट को फॉलो नहीं करना पड़ता। बल्कि यह तो एक ईटिंग पैर्टन है। जो हमें बताता है कि किस समय खाना चाहिए और किस समय नहीं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sameera Reddy (@reddysameera)

नायला बताती हैं, जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग को स्टार्ट कर रहे हैं, उन्हें 12 घंटे व्रत रखने से शुरू करना चाहिए। आप धीरे-धीरे यह टाइम बढ़ा सकते हैं। वहीं अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार 8 से 10 घंटों वाले रूटीन को भी फॉलो कर सकते हैं।

व्रत के शुरुआती और अंतिम घंटों में एक साथ ज्यादा खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। उपवास के घंटों को बनाए रखते हुए सामान्य रूप से भोजन करना चाहिए। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान जंक फूड का सेवन ना करें। क्योंकि, ऐसा भोजन पचाने में आपको दिक्कतें हो सकती हैं। आप थोड़ा-थोड़ा पोष्टिक आहार ग्रहण कर सकते हैं।

नियमित तौर पर करें वर्कआउट: खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट करना काफी आवश्यक है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान भी बीच-बीच में व्यायाम करना चाहिए। इस दौरान समीरा रेड्डी ने पुशअप्स और स्क्वाट्स करने की सलाह दी है। समीरा रेड्डी के इस वीडियो पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

 

Next Stories
1 गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा का इस तरह रखें ध्यान, फॉलो करें ये स्किनकेयर रूटीन
2 काले घुटनों से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरह करें इस्तेमाल
3 Skin Care: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सोने से पहले इन तीन चीजों का करें इस्तेमाल, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स
यह पढ़ा क्या?
X