ताज़ा खबर
 

Glowing Skin के लिए सुबह-शाम क्या खाना है जरूरी, जानिये कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

Skincare Tips: स्किन की चमक बनाए रखने के लिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए

skin care, Skin Care Tips, skin care routine, tips for glowing skinग्लोईंग स्किन के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों

Skincare Tips: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई बार लोग अपनी स्किन की देखभाल में लापरवाही करते हैं जिसके कारण उन्हें पिंपल्स, ड्राय स्किन जैसी कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि, इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार चेहरे पर इस्तेमाल किए गए ब्यूटी उत्पाद और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स स्किन को और डैमेज कर देते हैं। आज की खराब जीवन-शैली व अनहेल्दी खानपान का असर भी लोगों की त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर हर समय निखार बनाए रखने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। आइए जानते हैं कि ग्लोईंद त्वचा के लिए कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान।

ऐसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट: ग्लोईंग स्किन के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों। ऐसे में लोगों को सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। इसके अलावा, सुबह में एलोवेरा पानी पीना भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसे पीने के लिए एक कप पानी में 2 ढ़क्कन एलोवेरा जूस डालें और इसका सेवन करें। वहीं, नाश्ते में भिगोए हुए बादाम खा सकते हैं। इसके अलावा, ब्रेकफास्ट के रूप में एक कप पपीता और एक गिलास दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

दोपहर में ये खाएं: इस बात का ध्यान रखें कि कुछ-कुछ देर पर खाते रहें। नाश्ते और खाने के बीच आप सलाद खा सकते हैं, इसके अलावा, दही या फिर नारियल पानी भी आप इस समय पी सकते हैं। खाने के समय को लेकर सजग रहना बहुत जरूरी है। दोपहर के खाने में हरी सब्जियां, दाल, चावल और रोटी का सेवन कर सकते हैं।

शाम में ड्रिंक्स का करें सेवन: शाम में ग्रीन टी पीना बेहतर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आप फ्रूट जूस भी पी सकते हैं। बता दें कि निखरी त्वचा पाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि शरीर हाइड्रेटेड रहे और डिटॉक्सिफाई होता रहे।

ऐसा रखें डिनर: स्किन की चमक बनाए रखने के लिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए। ज्यादा मसालेदार या फिर तली-भुनी चीजें खाने से त्वचा प्रभावित होती है। ऐसे में जरूरी है कि लोगों को कम स्पाइसी व ऑयली भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, आप चाहें तो रात को हल्दी या फिर शहद डालकर दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्भ में भी हो सकता है कोरोना, दिल्ली में सामने आया एक ऐसा मामला, ऐसे करें बचाव
2 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah की ‘मिसेज हाथी’ टॉलीवुड में भी कमा चुकी हैं नाम, जानिये अब एक एपिसोड की कितनी है फीस
3 White Hair: मेहंदी और सरसों के तेल का कॉन्बिनेशन दिला सकता है सफेद बालों से छुटकारा, जानिये इस्तेमाल का तरीका
IPL 2020 LIVE
X