स्किन केयर एक्सपर्ट्स से जनिये क्या है चेहरे को साफ रखने का बेस्ट उपाय

Good Skincare Routine: किसी भी अच्छे स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने का पहला कदम है चेहरे को साफ करना

Skin Care, skin glow, dark spots, skincare routine
स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है सनस्क्रीन लगाना

Skincare Tips: मौसम बदलने के साथ ही लोगों का खानपान तो बदलता ही है, साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखने की आदतों में भी बदलाव आता है। यही नहीं, अलग-अलग सीजन में लोगों का स्किन केयर रूटीन भी बदलना चाहिए। गर्मी में पसीना, बारिश में नमी और सर्दी में शुष्की त्वचा को प्रभावित करती है। इसके अलावा, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी से भी स्किन पर बुरा असर होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि गुड स्किन केयर रूटीन क्या होता है –

स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार त्वचा को बेहतर बनाने के लिए लोगों को तीन आसान कदम अपनाने चाहिए जिसमें क्लींजिंग, उपाय और मॉइश्चरइजिंग शामिल है। विशेषज्ञों के अनुसार चेहरा साफ करने के बाद लोगों को विटामिन-सी, रेटिनॉल, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर सीरम या क्रीम का इस्तेमल करना चाहिए। इससे स्किन हेल्थ अच्छा होता है, साथ ही एजिंग के निशान चेहरे पर नहीं आते हैं।

स्किन साफ करें: किसी भी अच्छे स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने का पहला कदम है चेहरे को साफ करना। अपना चेहरा धोने के लिए लोग जेंटल फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई लोग बार-बार और रगड़कर अपना चेहरा हार्श क्लींजर से धोते हैं, ये तरीके स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे स्किन बैरियर ब्रेक डाउन होने लगते हैं।

टोनर लगाएं: आप चाहें तो टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये स्किन का पीएच लेवल बेहतर करने में मददगार साबित होता है। जिन लोगों के चेहरे पर दाने निकलते रहते हैं उन्हें सैलिसिलिक एसिड युक्त टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, ड्राय और सेंसेटिव स्किन के लोगों को हाइड्रेटिंग टोनर लगाना चाहिए।

विटामिन-सी सीरम: दिन में इस सीरम का इस्तेमाल करने से चेहरा सूर्य की किरणों और प्रदूषण से सुरक्षित रहता है। जो लोग पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं, उन्हें खासकर विटामिन-सी सीरम लगाना चाहिए।

आई क्रीम: इसे लगाने से आंखों की नीचे के काले घेरे कम होंगे। पर ध्यान रखें कि इसे अपने रिंग फिंगर से ही आंखों के नीचे लगाएं।

मॉइश्चराइजर: इन उपायों के बाद बारी आती है चेहरा मॉइश्चराइज करने की। दिन के समय हल्का मॉइश्चराइजर यूज करें ताकि स्किन उसे आराम से सोक ले।

सनस्क्रीन: स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है सनस्क्रीन लगाना, अगर आप ये नहीं करते हैं तो ऊपर लिखी कोई भी चीज आपको ठीक फायदा नहीं करेगी। SPF 30 का इस्तेमाल विशेषज्ञों के अनुसार अपने गर्दन, चेहरे और हाथों पर करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट