ताज़ा खबर
 

क्या सही में कॉर्नफ्लेक्स खाने से घटता है वजन? जानिए जवाब

100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में लगभग 357 कैलोरीज पाई जाती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्रेकफास्ट में चीनी की अधिक मात्रा आपके वजन को बढ़ा सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

अच्छी सेहत पाने के लिए हमेशा से हेल्थी ब्रेकफास्ट करने के सलाह दी जाती है। ब्रेकफास्ट हेल्थी होगा तो आप पूरा दिन आपकी बॉडी एनर्जेटिक रहेगी। जिसमें दूध, पराठा, उपमा या रोटी शामिल हो सकती है। अगर आपको शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करनी है तो लाइट ब्रेकफास्ट करना सही रहता है। अक्सर कैलोरी बर्न करने के लिए और वजन घटाने के लिए लाइट ब्रेकफास्ट करते हैं। जिसमें दूध के साथ कॉर्नफ्लेक्स लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या वाकई में कॉर्नफ्लेक्स वजन घटाने में मदद करता है?

दरअसल, जॉन हार्वे केलॉग ने 18वीं सदी में एक गंभीर बीमारी के लिए कॉनफ्लेक्स बनाया था। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इसे यौन इच्छाओं को कंट्रोल करने के लिए बनाया गया था। जॉन हार्वे का मानना था कि बहुत ज्यादा सेक्स करना बॉडी और दिमाग को बीमारी को ओर धकेल सकता है। इसलिए बहुत से लोग इसे हेल्थी फूड के रूप में लेना पसंद करते हैं। लेकिन कॉनफ्लेक्स को तैयार करने में मकई, फ्रक्टोजज और अधिक मात्रा में मकई सिरप का इस्तेमाल किया जाता है। जो शरीर में इंसूलिन की मात्रा को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा कुछ लोग कॉनफ्लेक्स में दूध के साथ चीनी या शहद डालकर भी खाते हैं। इससे डायबिटीज होने की संभावना डबल हो जाती है।

100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में लगभग 357 कैलोरीज पाई जाती है। इसलिए अगर आप सोच रहे हैं कि इससे आप कैलोरीज बर्न कर सकते हो तो आप गलत हैं। बल्कि यह शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ाकर मोटापे की ओर धकेल सकता है। हालांकि वजन पर ब्रेकफास्ट करने या न करने का कोई खास फर्क नहीं पड़ता। क्योकि यह आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर होता है। लेकिन कॉनफ्लेक्स आपके वजन कम करने के मिशन को फेल कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्रेकफास्ट के लिए चीनी की अधिक मात्रा आपके वजन को बढ़ा सकती है। इसलिए ब्रेकफास्ट में कॉनफ्लेक्स की जगह ऑट्स या अन्य चीजें लेना अच्छा होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App