कम उम्र में ही क्यों हो रहे हैं बाल सफेद? जानिये कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मेहंदी बेहद ही कारगर है। यह बालों को पोषण देने का भी काम करती है।

Lifestyle News, White Hair, Home Remedies For White Hair
सफेद बालों से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय

उम्र बढ़ने के साथ ही बाल सफेद होने लगते हैं। हालांकि आज के समय में युवा भी सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे तो इस स्थिति को मेडिकल भाषा में कैनिटाइस कहा जाता है। अक्सर खराब खानपान और अनियमित जीवन-शैली को बालों के सफेद होने की वजह माना जाता है। लेकिन हेयर केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं तो इसका कारण है शरीर में पोषक तत्वों की कमी।

दरअसल, शरीर में मेलेनिन की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। बढ़ती उम्र के साथ ही बॉडी में मेलेनिन तत्व का उत्पादन धीमा हो जाता है, जिसके कारण बुढ़ापे में बाल सफेद हो जाते हैं। लेकिन अगर कम उम्र में यह समस्या हो रही है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में मेलेनिन का उत्पादन धीमा हो गया है या फिर बॉडी में प्रोटीन, विटामिन बी 12 और थायरॉयड की कमी हो गई है। इसके अलावा विशेषज्ञ मानते हैं कि समय से पहले बाल सफेद होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है, तनाव, न्यूरोफाइब्रोमेटॉसिस (ट्यूमर), विटिलिगो ( इम्युनिटी सिंड्रोम) के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं।

इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल:

मेहंदी: सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मेहंदी बेहद ही कारगर है। यह बालों को पोषण देने का भी काम करती है। आप मेहंदी में अंडा या फिर दही मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लोहे के बर्तन में मेहंदी को रात में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर मेहंदी में नींबू का रस और कॉफी मिलाकर बालों पर लगा लें। इससे आपके बाल काफी मुलायम हो जाते हैं।

आंवला: पोषक तत्वों से भरपूर आंवले में आयरन, विटामिन सी, जिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। आप अपने बालों को फिर से काला करने के लिए नियमित तौर पर आंवले का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें आंवले के पाउडर का पेस्ट बनाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं।

मेथी दाना: इसके लिए मेथी दाने को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहें तो नारियल या फिर बादाम के तेल के साथ मिलाकर भी इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट