scorecardresearch

Hair Care: कम उम्र में बाल हो रहे सफेद तो इस तेल से करें मसाज, जानिये तरीका

मेडिकल भाषा में बालों के समय से पहले सफेद होने को कैनिटाइस कहते हैं।

gray hair, hair care, white hair, natural hair colour
बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो नारियल तेल से बालो की मसाज करें। photo-freepik

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना नैचुरल बदलाव है लेकिन आज कल कम उम्र में ही बच्चों के भी बाल सफेद हो रहे हैं। बाल सफेद होने का कारण खराब डाइट, बॉडी में पोषक तत्वों की कमी, हॉर्मोनल बदलाव, हाइपोथायरायडिज्म, प्रोटीन और मिनरल्स की कमी, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स, बालों की ठीक से सफाई नहीं करना और कई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से भी बाल सफेद होते हैं।

मेडिकल भाषा में बालों के समय से पहले सफेद होने को कैनिटाइस कहते हैं। जब उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर में मेलेनिन का उत्पादन कम होने लगता है। मेलेनिन ही बालों को काला रखता है। कम उम्र में बालों का सफेद होना बॉडी में पोषक तत्वों की कमी है। बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी होने पर बाल सफेद होने लगते हैं। आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो सबसे पहले डाइट में बदलाव करें और हेयर केयर के कुछ खास नुस्खों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि बालों को सफेद होने से कैसे रोका जाए।

नारियल तेल से करें मसाज: बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो नारियल तेल से बालो की मसाज करें। नारियल तेल बालों के सफेद होने की गति को धीमा करेगा साथ ही बालों को पोषण भी देगा।

आंवला से करें बालों को काला: औषधीय गुणों से भरपूर आंवला बालों को सफेद होने से बचाता है, साथ ही बालों को हेल्दी भी बनाता है। आंवला का बालों पर इस्तेमाल करने के लिए आप सूखे आंवला को पीसकर उसमें पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे बालों पर लगाएं। आंवला बालों को काला करेंगा साथ ही बालों को स्ट्रॉन्ग भी बनाएगा।

चायपत्ती के पानी से बालों को करें वॉश: चाय की पत्ती का पानी सफेद बालों को काला करेगा। इस पानी से बालों को वॉश करने से बाल हेल्दी और काले दिखेंगे। चायपत्ती का पानी बनाने के लिए पानी में चाय की पत्ती डालकर उबाल लें और उसे छानकर उस पानी से बालों की जड़ों में मसाज करें। इस पानी को बालों पर एक घंटे तक लगा रहने दें फिर बालों को वॉश करें। चाय की पत्ती का पानी बालों को काला करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.