ताज़ा खबर
 

ये 10 इशारे बताते हैं कि किडनी हो रही बीमार, ना करें नजरअंदाज

किडनी का सबसे जरुरी काम लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करना होता है। मगर कई बार आपकी किडनी को भी कुछ चीजें नुकसान पहुंचाने लगती हैं। जिसकी वजह से यह सही तरीके से काम नहीं कर पाती है।

कुछ संकेत बताते हैं कि आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रही है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का सही तरीके से कार्य करना जरुरी होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालती हैं। इसके साथ ही किडनी रक्त से विषाक्त पदार्थ निकालने , शरीर में फ्लूइड की मात्रा संतुलित रखने और यूरिन बनाने में मदद करती है। अगर व्यक्ति के शरीर में किडनी को कुछ नुकसान पहुंचता है तो शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। किडनी शरीर में पोटेशियम, नमक के लेवल को संतुलित करने में मदद करती है। इसके साथ ही इसका सबसे जरुरी काम लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करना होता है। मगर कई बार आपकी किडनी को भी कुछ चीजें नुकसान पहुंचाने लगती हैं। जिसकी वजह से यह सही तरीके से काम नहीं कर पाती है। कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है कि आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पा रही है। तो आइए आपको इन संकेतों के बारे में बताते हैं।

पेशाब ज्यादा आना:
जब किडनी को नुकसान पहुंचते हैं तो यह सही तरीके से काम नहीं कर पाती है जिसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब आने लगता है। अगर आपको बार-बार पेशाब आ रहा है तो यह किडनी के नुकसान पहुंचने के संकेत होते हैं।

ब्लड प्रेशर बढ़ जाना:
किडनी शरीर में ब्लड प्रेशर को नियमित करने में मदद करता है। किडनी को थोड़ा सा भी नुकसान पहुंचने से आपके ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है। खून के दबाव के कारण किडनी के अंदर की रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं।

शरीर में ऊर्जा की कमी:
रक्त में अधिक विषाक्त पदार्थ होने की वजह किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से आपको थका हुआ महसूस होता है। इसके साथ ही शरीर में खून की कमी की वजह से किडनी से संबंधित बीमारी हो सकती है।

इंसोमनिया:
जब आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है जिसकी वजह से इंसोमनिया की समस्या हो जाती है।

भूख कम लगना:
जब किडनी सही तरीके से काम नहीं करती है तो इसकी वजह से भूख कम लगने लगती है। इसके साथ ही आपके जी मिचलाने जैसा महसूस होता है। यह इतनी बढ़ जाती है की दिमाग और हृदय का काम भी प्रभावित होने लगता है।

वजन बढ़ना:
किडनी के सही तरीके से काम ना करने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है तो विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में पानी एकत्रित हो जाता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं:
किडनी आपके शरीर के बाकि अंगों को भी प्रभावित करती है। किडनी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। त्वचा के शुष्क और खुजली होने के पीछे का कारण किडनी का सही तरीके से काम ना करना भी होता है।

पेशाब में खून आना:
पेशाब में खून आने के संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की तरफ इशारा करता है। पेशाब से खून आना किडनी में पथरी होने का संकेत भी हो सकता है।

सूजी आंखें:
ब्लडस्ट्रीम में अतिरिक्त प्रोटीन होने की वजह से आंखों के चारो तरफ सूजन आ जाती है। यह किडनी से संबंधित बीमारी होने का शुरुआती संकेत होता है।

पैरों में सूजन:
किडनी के शरीर से सोडियम बाहर ना निकाल पाने की वजह से किनी संबंधित समस्याओं की तरफ इशारा होता है। शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से पैरों में सूजन आ जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App