ताज़ा खबर
 

दिल को फिट रखने के साथ फैट भी कम करता है बादाम, डेली डाइट में कर लें शामिल

बादाम का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

(Source: File Photo) बादाम का सेवन शरीर को कई लाभ प्रदान करता है

स्वस्थ और फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट का होना आवश्यक होता है। हेल्दी डाइट ना सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि अनेकों स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। लेकिन आजकल लोग जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक कर रहे हैं जिनके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। इन फूड्स का सेवन आपके शरीर में बैक्टीरिया और कीटाणुओं का विकास तेजी से करते हैं और आपको बीमार करते हैं। इसलिए इन फूड्स का सेवन करने के बजाय आप रोजाना बादाम का सेवन करें। बादाम का सेवन आपके शरीर को ताकत प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी दूर रखता है। यदि आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो आप इंफेक्शन से भी बच सकते हैं।

फैट कम करता है
बादाम में फाइबर, मिनरल और विटामिन्स होता है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। बादाम में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और अत्यधिक जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन की क्रेविंग को भी कम करता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है
बादाम में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है। बादाम में मौजूद अनसेचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और हृदय से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है। इसलिए रोजाना बादाम का सेवन करना आपके स्वास्थ्य और हृदय के लिए लाभकारी होता है।

ब्लड प्रेशर के लिए
बादाम में लो मैग्निशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण स्ट्रोक्स और किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करें।

नसों और मांसपेशियों के लिए
बादाम में मौजूद मैग्नीशियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशी संकुचन के लिए कई लाभ प्रदान करता है, क्योंकि मिनरल्स दोनों कार्यों में एक भूमिका निभाता है। यह हेल्दी मेटाबॉलिज्म और बोन टिशू में भी योगदान देता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चेहरे से लेकर मसूड़ों तक के लिए बेहद उपयोगी है जामुन, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
2 कफ हो सकता है खतरनाक, ना करें नजरअंदाज, उपचार के लिए अपना सकते हैं ये तरीके
3 एक्ट्रेस संजीदा शेख चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाती हैं ये आसान टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X