Weight Loss को लेकर हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से जल्दी कम कर सकते हैं मोटापा

Weight loss: यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो हम इस लेख में आपको 5 तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर ही इसका पालन करके वजन कम कर सकते हैं।

Worried about weight loss, then these 5 ways can reduce obesity quickly
बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है। (File Photo)

लोगों द्वारा वजन कम करने के लिए बहुत से प्रयास किए जाते हैं ताकि वे अपने मोटापा को कम (Weight Loss) कर सकें और कई प्रकार की बीमारियों से बच सकें। टेक्सस विश्वविद्यालय के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के शोध में पुष्टि की गई है कि मोटापे के कारण, टाइप 2 मधुमेह और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर भी बढ़ता है। यही कारण है कि लोग मोटापे को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है। वजन कम करने के लिए, लोग भी पानी की तरह पैसे बहाने के लिए तैयार हैं। कई प्रयासों के बाद भी वजन न कम कर पाने के बाद लोग निराश हो जाते हैं।

यदि आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने स्वस्थ आहार और व्यायाम के अलावा अपनी जीवनशैली में विभिन्न प्रकार के बदलाव करने होंगे। स्वस्थ आहार में प्रोटीन, फाइबर और सभी प्रकार के पोषक तत्वों को शमिल करना होगा। यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो हम इस लेख में आपको 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर ही इसका पालन करके वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं।

नियमित रूप से पिए पानी: मोटापे की समस्या को कम करने के लिए, आपको नियमित रूप से इस आदत को अपनाना होगा। सुबह उठने के बाद आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करके आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जायेगा। इसके अलावा, कुछ विशेष प्रकार के हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का जोखिम भी कई बार घट जाता है। यदि आप पीने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद होगा।

प्रोटीनयुक्त नाश्ता करें: अच्छे नाश्ते से दिन की शुरुआत करें। नाश्ता आपके पूरे दिन के डाइट प्लान को सेट करता है। अपने नाश्ते में सोया, बिन्स, स्प्राउट्स, कॉटेज चीज, योगर्ट, अंडे भी शामिल कर सकते हैं।

लक्ष्य तय करें: आप लक्ष्य को तब तक प्राप्त नहीं कर पाएंगे जब तक कि आप अपने लक्ष्य के बारे में गंभीर और जागरूक होकर नहीं सोच पाएंगे। आप क्या कर रहे हैं, आप कितना अधिक खा रहे हैं इन सब बातों का प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है।

सेहतमंद भोजन करें: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको वजन कम करने के लिए अपने भोजन को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना होगा, जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं। इनमें एवोकाडो, शुगर युक्त दलिया, केला और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना होगा। वजन घटाने (Weight Loss) के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। साथ ही उबला हुआ आलू, उबला हुई हरी सब्जियां वजन घटाने में बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं।

सुबह के समय टहलें: वजन कम करने के लिए प्रतिदिन व्यक्ति को सुबह के समय सूरज की कोमल किरणों में कम से कम 20 मिनट तक टहलना चाहिए। इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है। कई शोध में पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनका वजन जल्दी बढ़ता है। सूर्य की किरणों को विटामिन डी का अच्छा स्रोत माना गया है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?
अपडेट