बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे

Weight Loss Tips: लाइफस्टाइल में थोड़ा-बहुत बदलाव करके व्यक्ति बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम कर सकता है।

Weight Loss, Weight Loss Tips, वजन कैसे घटाएं, पेट की चर्बी
लगातार बढ़ रहा है वजन तो बिल्कुल न करें इग्नोर (फाइल फोटो)

भारत में मोटापा एक आम समस्या है। हर कोई अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान है। ऐसे में जब वजन कम करने की बात आती है तो हर कोई डाइटिंग, जिम या योगाभ्यास करने की सलाह देता है। ऐसे कितने लोग हैं जो वजन तो घटाना चाहते हैं लेकिन सुबह सुबह दौड़ने में आलस आता है। सुबह नाश्ते में परांठे बनाना तो आसान लगता है, लेकिन कुछ हेल्दी बनाना पड़े जैसे कि दलिया या ओट्स, तो वह एक मुश्किल काम लगता है।

हालांकि कई लोग इंटरनेट पर बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं (Weight Loss), इस तरह के टिप्स ढूंढते हैं। तो हम इसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएँगे कुछ आसान तरीके जिससे आप बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के अपना वजन कम कर सकते हैं।

भरपूर प्रोटीन लें: एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्यन के मुताबिक प्रोटीन युक्त डाइट लेने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में व्यायाम या डाइटिंग के बिना वजन को कम किया जा सकता है। खासतौर पर, नाश्ते में प्रोटीन युक्त डाइट को अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। जैसे- मछली, अंडा, बींस और दही को आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

अधिक से अधिक पानी पियें: वजन कम करने से लेकर शरीर को स्वस्थ रखने में पानी की अहम भूमिका है। दिन भर में 7-8 गिलास पानी पी सकते हैं। वैसे तो पानी पिने के कई फायदे हैं लेकिन वेट लॉस रूटीन में पानी को एक अहम जगह दी गई है। पानी शरीर को हायड्रेट रखने में मदद करने के साथ-साथ भूख को कम करने में भी सहायक हो सकता है। स्वस्थ व्यक्ति सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे या एक नींबू का रस मिलाकर पानी के इस प्रभाव से शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

सोने से पहले कुछ न खाएं: सोने के तुरंत पहले खाने से वजन बढ़ने का जोखिम बढ़ सकता है। दरअसल, जब मेलाटोनिन का स्तर (स्लीप हॉर्मोन) बढ़ा होता है उस दौरान खाने से वजन बढ़ने का जोखिम अधिक हो सकता है। इसीलिए इसके आधार पर माना जाता है कि सोने से पहले कुछ खाने पर शरीर में फैट बढ़ सकता है जिसकी वजह से वजन बढ़ने का जोखिम हो सकता है। ऐसे में सबसे बेहतर विकल्प है कि सोने से कुछ घंटों पहले ही खाना खा लें और ध्यान रखें कि रात को हल्का खाना खाएं। इससे वजन बढ़ने या मोटापे का जोखिम कम हो सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट