ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए जानिये कैसे करें किचन के इन 4 मसालों का इस्तेमाल

Weight Loss : बढ़ता हुआ वजन खराब लुक के साथ कई बीमारियां लेकर आता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति का वजन जितना ज्यादा होता है उसके बीमारियों के चपेट में आने की संभावनाएं भी उतनी ही ज्यादा होती है।

Weight loss with spices, weight loss home remedies, cumin for weight loss home remediesवजन न तो बहुत कम और न ही बहुत ज्यादा होना चाहिए।

Weight Loss with Spices/ Weight Loss : बढ़ता हुआ वजन खराब लुक के साथ कई बीमारियां लेकर आता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति का वजन जितना ज्यादा होता है उसके बीमारियों के चपेट में आने की संभावनाएं भी उतनी ही ज्यादा होती है। इसलिए हर किसी को अपने वजन को संतुलित करने की कोशिश करनी चाहिए।

वजन न तो बहुत कम और न ही बहुत ज्यादा होना चाहिए। अपने शरीर का आदर्श वजन जानने के लिए आपको बीएमआई का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर इसके अनुसार आप मोटापे की तरफ जा रहे हैं तो आपको तुरंत किचन के इन 4 मसालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

कारगर है धनिया पाउडर – धनिया पाउडर वजन को कम करने का एक कारगर उपाय माना जाता है। कहते हैं कि जो व्यक्ति भी वजन कम करना चाहता है उसे अपने खाने में धनिया पाउडर की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके अलावा रोजाना एक चम्मच धनिया पाउडर को एक गिलास पानी में उबालकर गुनगुना पीना चाहिए। इसे तेजी से वजन घटता है।

अजवायन है फायदेमंद – अजवायन के सेवन से न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया अच्छी होती है बल्कि यह आपका वजन घटाने में भी बहुत असरदार है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें सब्जियों में अजवायन का तड़का लगाना चाहिए। साथ ही रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच अजवायन को चबाकर खाने से पतले होते हैं।

काली मिर्च है रामबाण – जिन लोगों को अपना वजन घटाने की जरूरत लगती है उन्हें अधिक से अधिक काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले तत्व पैदा होते हैं। इसलिए इसे दाल-सब्जियों में इस्तेमाल करने के साथ ही काढ़ा बनाकर भी पीना चाहिए। इसका असर 15 दिनों में दिखना शुरू हो जाता है।

जीरे का असर है जादुई – वजन घटाने के लिए जीरे को बहुत फायदेमंद माना जाता है। जो लोग अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में जीरे का सेवन करते हैं वह संतुलित वजन पाने में सक्षम हो जाते हैं। एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में 5 से 6 बार उबालकर पीने से फर्क दिखना शुरू हो जाता है। वजन घटाने के लिए इसका नियमित सेवन करना जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेहतर नागरिक बनाने को बचपन में बोएं संस्कार के बीज
2 पाना चाहते हैं घने-लम्बे बाल तो इन 4 चीजों की डालें आदत, जल्द होगा असर
3 डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय
IPL 2020
X