Weight Loss: जांघ की चर्बी कैसे कम करें, जानें कुछ घरेलू उपाय

Can you lose thigh fat?: मोटापा ज्यादा होने से शरीर के कई हिस्सों में चर्बी बैठ जाती है, कई लोग जांघ पर जमी चर्बी से भी परेशान होते हैं

एक्सपर्ट के मुताबिक फिजिकल इनैक्टिविटी वजन बढ़ने का एक बड़ी वजह मानी जाती है
एक्सपर्ट के मुताबिक फिजिकल इनैक्टिविटी वजन बढ़ने का एक बड़ी वजह मानी जाती है

Thigh Fat Loss: वजन बढ़ना आज के समय में एक आम स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है जो कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करती है। मोटापा ज्यादा होने से शरीर के कई हिस्सों में चर्बी बैठ जाती है। कई लोग जांघ पर जमी चर्बी से भी परेशान होते हैं। थाई फैट न केवल शर्मिंदगी का कारण बनते हैं, बल्कि इससे लोगों को उठने-बैठने और दूसरे दैनिक कार्यों को करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जानिये कुछ घरेलू उपाय जो जांघ में जमे वसा को कम करता है।

सीढ़ियां चढ़ें: लोग छरहरी काया पाने के लिए जिम जाने से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। मगर इस कोरोना काल में अगर घर से नहीं निकल पा रहे हैं तो सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक फिजिकल इनैक्टिविटी वजन बढ़ने का एक बड़ी वजह मानी जाती है। सीढ़ियों पर चढ़ते समय अपने घुटनों पर दबाव को कम करने के लिए अपनी पेल्विस और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। इससे वजन कम करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ में आपके पैर भी टोन्ड होंगे और घुटनों में जल्दी दर्द भी नहीं होगा।

साइकलिंग करें: विशेषज्ञों के अनुसार ये वर्क आउट करने से जांघों को पतला करने में मदद मिलती है। ऐसे में पैरों को टोन करने के लिए इस एक्सरसाइज को करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। सिर्फ यही नहीं, कार्डियोवास्कुलर हेल्थ और वेट लॉस में भी मदद करता है। एक स्टडी के अनुसर इंडोर साइकलिंग के 24 सेशन अधिक वजनदार महिलाओं का बॉडी वेट और फैट मास कम होता है।

कम कर दें नमक का सेवन: ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है, इससे ब्लोटिंग और शरीर के आकार में परिवर्तन देखने को मिल सकती है। ऐसे में लोगों को कम मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए।

इस्तेमाल करें एलेक्ट्रोलाइट्स: आसान शब्दों में कहा जाए तो कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम को एलेक्ट्रोलाइट्स कहा जाता है। शरीर में जितना ज्यादा एलेक्ट्रोलाइट्स होगा, बॉडी उतने कम मात्रा में सॉल्ट को रीटेन करेगा। केला, दही और हरी पत्तेदार सब्जियों में विभिन्न प्रकार के एलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं।


कार्ब्स की मात्रा में करें कटौती: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कार्ब्स शरीर में जाने के बाद ग्लाइकोजेन में परिवर्तित हो जाते हैं जो बाद में लिवर और मांसपेशियों में पानी के साथ स्टोर हो जाता है। जितना ज्यादा आप कार्ब्स का सेवन करेंगे, शरीर में उतना ही पानी होगा। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स चर्बी कम करने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट