ताज़ा खबर
 

Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना तो डाइट में जरूर शामिल करें राजमा

Weight Loss Food: राजमा एक लो फैट फूड है जिसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है पर वजन नहीं बढ़ता है। इसे खाने के बाद लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है।

Weight Loss, Weight Loss tips in Hindi, Weight Loss remedies, rajma for weight loss,राजमा का सेवन स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक होता है। इसमें डाइटरी फाइबर्स पाए जाते हैं, इसके सेवन पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है

Weight Loss Tips: आज के समय में मोटापा और बढ़ते वजन को काबू में करने के लिए लोग भरसक प्रयास करते हैं। वजनदार लोगों को मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा रहता है। ऐसे में लोग अपनी फिटनेस को लेकर बेहद ही सजग हैं। हर व्यक्ति अपना वजन संतुलित रखना चाहता है।

वहीं, इस कोरोना काल में मोटापा होना लोगों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि ऐसे लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। लोग अक्सर वजन घटाने के लिए सबसे पहले अपने डाइट प्लान में बदलाव करते हैं। पर कई बार डाइट फॉलो करते-करते लोग ऊब जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं राजमा से बने इस आसान से सलाद के बारे में जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही, साथ में वजन घटाने में भी मददगार है।

अगर सही और योजनाबद्ध तरीके से वेट लॉस किया जाए तो ये उतना मुश्किल भी नहीं होता है। जिमिंग, वर्क आउट और एक्सरसाइज के साथ ही हेल्दी खानपान पर ध्यान देना भी जरूरी है। ऐसे में राजमा का सेवन स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक होता है। इसमें डाइटरी फाइबर्स पाए जाते हैं, इसके सेवन पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। ऐसे में बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती है, और लोग ओवरईटिंग से बचते हैं। राजमा में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर को ताकत मिलती है। ऐसे में ऊर्जावान बने रहने में भी राजमा मददगार है।

राजमा सलाद बनाने के लिए आपको लगभग 250 ग्राम उबले हुए राजमा की जरूरत होगी। इसके अलावा, 1 कटा हुआ प्याज, कटा हुआ टमाटर, छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ शिमलामिर्च ले लें। साथ ही, खीरा, बारीक कटा धनिया और पुदीने के पत्ते की भी जरूरत होगी। हल्की भुनी हुई मूंगफली लें और आवश्यकतानुसार बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट रख लें। 1 से 2 चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और चाट मसाला।

सबसे पहले एक बर्तन में, उबला हुआ राजमा, बारीक कटे प्याज, टमाटर, आलू, शिमला मिर्च, खीरा, धनिया पत्ता और पुदीने के पत्ते डालकर सभी को अच्छे से मिला लें। अब इसमें भुनी हुई मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश मिलाएं। जब सभी चीजें बर्तन में डाल दें तो उसके बाद एक बार दोबारा अच्छी तरह मिक्स कर लें। सलाद को और भी अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नमक, काली मिर्च और चाट मसाला डालें और फिर से सब कुछ टॉस करें। बाउल को 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें और फिर परोसें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: ‘मिसेज हाथी’ के पति भी हैं एक्टर, जानिये हर एपिसोड की कितनी लेती हैं फीस
2 Weight Loss: मोटापा कम करने की कर रहे हैं कोशिश, तो डिनर के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां
3 White Hair: क्या आप भी सफ़ेद बालों से हैं परेशान? जानिए किन उपायों की मदद से पायें इस समस्या से छुटकारा
ये पढ़ा क्या?
X