ताज़ा खबर
 

Weight Loss: कोरोना काल में वजन कम करना लग रहा है असंभव तो डाइट में शामिल करें ये एक सब्जी

Weight Loss Home Remedies: तोरी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर भरपूर रूप में मौजूद होता है। ये फाइबर फैट को आसानी से पचा लेते हैं।

Weight Loss, Weight Loss tips, obesity, weight loss diet, belly fatआज के समय में मोटापा और बढ़ते वजन को काबू में करने के लिए लोग भरसक प्रयास करते हैं

Weight Loss Foods: इस कोरोना काल में मोटापा होना लोगों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि ऐसे लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।  इसके अलावा, ज्यादा वजन के लोगों को मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा रहता है। ऐसे में लोग अपनी फिटनेस को लेकर बेहद ही सजग हैं। हर व्यक्ति अपना वजन संतुलित रखना चाहता है। इसलिए ये कहना कतई गलत नहीं होगा कि आज के समय में मोटापा और बढ़ते वजन को काबू में करने के लिए लोग भरसक प्रयास करते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि केवल डाइटिंग से वेट लॉस जल्दी हो जाता है। लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है –

‘बोरिंग’ तोरी के हैं फायदे अनेक: तोरी का नाम सुनते ही लोगों के चेहरे बनने लग जाते हैं। इससे बनी सब्जी के सेवन से पहले ही लोगों के नाक सिकुड़ने लग जाते हैं। पर इस हरी सब्जी के अनेकों फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभप्रद साबित होते हैं। न केवल वजन कम करने में बल्कि कई अन्य बीमारियों को दूर करने में भी तोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे है वजन घटाने में मददगार: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए तोरी खाना बहुत फायदेमंद होगा। इस हरी सब्जी को कई विशेषज्ञ वेट लॉस फूड में शामिल करते हैं। बता दें कि तोरी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर भरपूर रूप में मौजूद होता है। ये फाइबर फैट को आसानी से पचा लेते हैं। इसके अलावा, इसके सेवन से जल्दी भूख भी नहीं लगती है, जिसके कारण लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। तोरी में पेप्टाइड्स और एल्कलॉयड्स मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इन फायदों के बारे में भी जान लीजिए: तोरी कई बीमारियों पर काबू पाने में कारगर है। डायबिटीज जो कि एक जीवन शैली से जुड़ी बीमारी है, उसे कंट्रोल करने में भी तोरी मददगार है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन ठीक तरीके से होता है जिससे डायबिटीज का खतरा अपने आप ही कम हो जाता है। इसके अलावा, तोरी खाने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। शरीर में खून भी पर्याप्त मात्रा में बनते रहता है जिससे एनीमिया बीमारी का खतरा भी कम होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Teacher’s Day 2020 Quotes, Images: टीचर्स डे के मौके पर शिक्षकों को भेजें ये मैसेजेस और दिन बनाएं खास
2 Hairfall: बालों के टूटने से हैं परेशान, इन 6 आसान स्टेप्स को करें फॉलो और पाएं मजबूत बाल
3 Teacher’s Day 2020 Speech, Essay, Quotes: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की इस इच्छा के कारण मनाया जाने लगा टीचर्स डे, यहां देखें बेहतरीन स्पीच कंटेंट
राशिफल
X