ताज़ा खबर
 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात को डिनर में लें ये 5 फूड्स, फैट बर्न करने में भी करेगा मदद

Weight Loss Tips: रात को कभी भी हैवी मील नहीं लेना चाहिए। इससे वजन कंट्रोल रहने के साथ ही पेट भी ठीक रहता है। आइए जानते हैं डिनर में किन फूड्स को शामिल करने से वजन कम होता है-

Weight Loss, Weight Loss Tips, food for weight loss at night, diet for weight loss in nightमोटापा कम करने में मदद करेंगे ये फूड्स-

वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट प्लान और जिम में पसीना बहाने से ही सब कुछ नहीं होता है। बल्कि इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजें शामिल करने की जरूरत है। यदि आप जल्द से जल्द मोटापा कम करना चाहते हैं तो रात में डिनर में कुछ ऐसे फूड्स शामिल करें जिससे मेटाबॉलिज्म तेज हों। क्योंकि रात में आप जो भी खाना खाते हैं उसका मेटाबॉलिक रेट पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा रात को कभी भी हैवी मील नहीं लेना चाहिए। इससे वजन कंट्रोल रहने के साथ ही पेट भी ठीक रहता है। आइए जानते हैं डिनर में किन फूड्स को शामिल करने से वजन कम होता है-

सलाद: डिनर में आप सलाद शामिल कर सकते हैं। सलाद को आप फ्रूट्स और हरी सब्जियों की मदद से बना सकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। साथ ही डिनर में सलाद खाने से पेट भरा रहता है और अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

ब्रोकली: डिनर में ब्रोकली को शामिल करना न भूलें। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं।

बादाम: मोटापा कम करने के लिए रात को डिनर में बादाम का सेवन जरूर करें। रोजाना डिनर में 5 ग्राम प्रोटीन की एक सर्विंग मसल्स रिपेयरिंग में मदद कर सकती है। साथ ही फैट को बर्न करता है। इसमें मौजूद फाइबर से आपको अपना पेट भी भरा हुआ लगेगा।

अनाज: रोजाना डिनर में एक कटोरी अनाज खाने से भी वजन कम करने में आसानी होती है। अनाज में आप ओट्स और दलिया खा सकते हैं। दरअसल, कार्ब्स से अच्छी नींद आती है और उसमें मौजूद फाइबर फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। इसके साथ आप लो फैट मिल्क भी पी सकते हैं।

चेरी: रात को डिनर में या उसके बाद चेरी खाने से जहां आपको अच्छी नींद आएगी वहीं इसको खाने से वजन भी कम होता है। चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से आपके पेट की सूजन भी कम होती है। साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा और फैट बर्न करने में आसानी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जब प्रोटोकॉल तोड़ मिठाई की तरफ लपक पड़े थे अटल बिहारी वाजपेयी, लेनी पड़ी थी माधुरी दीक्षित की ‘मदद’
2 धोनी जैसी सदाबहार फिटनेस पाने के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव, जानिये कैसा होना चाहिए रूटीन
3 Weight Loss: वजन कम करने में रामबाण है कच्चा केला, जानिये क्या हैं दूसरे फायदे
राशिफल
X