Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खाली पेट पिएं करी पत्ता का जूस, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका

रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ता का जूस पीने से भी वजन आसानी से कम किया जा सकता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं।

Weight Loss Tips, curry leaf juice for Weight Loss, curry leaves for weight lose
वजन कम करने के लिए जूस-

अगर आप सोचते हैं कि केवल एक्सरसाइज करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट जाएगा तो आप गलत हैं। मोटापे के कारण कई बीमारियां जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक आदि होने की संभावना रहती है। अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। इसके अलावा घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इसके अलावा रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ता का जूस पीने से भी वजन आसानी से कम किया जा सकता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें डाइट में शामिल-

फैट बर्न करता है: करी पत्ता जूस में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा करी पत्ता जूस मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस ड्रिंक का सेवन करने से बेली फैट भी कम होता है।

कैसे बनाएं करी पत्ते का जूस: सबसे पहले करी पत्ता लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबाल लें। 10 से 15 मिनट के बाद इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और थोड़ी देर उबलने दें। अब इसे जूस या चाय की तरह पी लें। सुनिश्चित करें कि आप सुबह खाली पेट ही पिएं, तभी आपको इसका असर नजर आएगा। इसे एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले लें।

वजन कम करने के अन्य उपाय:
– रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही यह वजन को भी नियंत्रित रखता है।
– एलोवेरा मोटापे के इलाज में उपयोगी है, क्योंकि यह चयापचय को उत्तेजित करता है जिससे ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है।
– अजमोद और नींबू के जूस का मिश्रण मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय है।
– सौंफ के बीज मोटापे को कम करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं क्योंकि इसमें डाइयुरेटिक्स (diuretic) होते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X