ताज़ा खबर
 

Weight Loss: अधिक वजन है कई बीमारियों की वजह, एक्सपर्ट्स के बताए इन तीन आसान से स्टेप्स से कम करें अपना वजन

भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर देने से आपकी भूख कम होती है और इंसुलिन लेवल भी कम होता है जिससे वजन कम होने लगता है।

weight loss, weight loss tips, weight loss foodsवजन कम करने के लिए हमें कुछ चीजों से दूरी बनानी होगी और हेल्दी फूड्स का सेवन करना होगा (Photo- Getty/Thinkstock Images)

Weight Loss: वजन का बढ़ना केवल हमारे लुक्स पर ही असर नहीं डालता बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है। इससे हमें टाइप 2 डायबिटीज़, स्ट्रोक, कैंसर, पित्ताशय की बीमारी, फैटी लीवर, प्रजनन क्षमता में कमी जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए डॉक्टर्स भी हमें यह सलाह देते हैं कि हम एक स्वस्थ वजन के साथ जीवन व्यतीत करें।

वजन बढ़ जाने पर उसे कम करना एक बहुत ही मुश्किल काम लगता है। लेकिन कुछ आसान से स्टेप्स के द्वारा उसे कम किया जा सकता है और इसका वैज्ञानिक प्रमाण भी है। आज हम आपको लीडिंग हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन के हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए 3 स्टेप्स बता रहे हैं, जो वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है-

स्टेप 1: रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कर दें कम- वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने भोजन से शुगर और स्टार्च की मात्रा को कम कर दें। इसकी जगह आप साबुत अनाज खाने पर ज़ोर दें और मैदा, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैगी, पिज़्ज़ा जैसे फूड्स का सेवन कम कर दें। भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर देने से आपकी भूख कम होती है और इंसुलिन लेवल भी कम होता है जिससे वजन कम होने लगता है।

स्टेप 2: प्रोटीन, फैट और सब्ज़ियों का सेवन करें- वजन कम करने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप फैट से बिल्कुल ही दूरी बना लें क्योंकि यह आपका वजन बढ़ाता है। यह पूरी तरह सही नहीं है। आप चाहें जो भी खाएं लेकिन शरीर को हेल्दी फैट्स की जरूरत होती है। इसलिए खाने में ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल आदि का सेवन करें।

वजन कम करने के लिए प्रोटीन के सेवन को लेकर कई शोध भी हुए हैं जिसके सकारात्मक नतीजे मिले हैं। प्रोटीन युक्त फूड्स के सेवन से बार बार खाने की चाहत 60% तक कम हो जाती है और पेट भरा लगता है। अंडे, बीन्स, टोफू आदि का सेवन करना हमारे वजन को कम करता है।

हरी पत्तेदार लो कार्बोहाइड्रेट्स युक्त सब्ज़ियों का सेवन भी हमारे वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्रॉकली, बंदगोभी, बंदगोभी, पालक, टमाटर, खीरा आदि का सेवन करें। इन्हें सलाद के रूप में खाना बहुत फायदेमंद होता है।

स्टेप 3: शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं- अगर आपको जल्दी वजन कम करने की चाहत है तो इस स्टेप 3 यानि शारीरिक गतिविधियां बढ़ाए बिना स्वस्थ तरीके से  वजन कम करना बहुत मुश्किल है। एक्सरसाइज हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कैलोरीज़ को जल्दी बर्न करने में मदद करता है।

अगर आप हफ्ते में तीन या चार बार जिम जा सकते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका होगा। लेकिन अगर जिम जाना संभव नहीं तो रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग जैसे व्यायाम भी आपके वजन को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

Next Stories
1 मुकेश और नीता अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ में यूज होती है इस ब्रांड की क्रॉकरी; कीमत और खासियत जान उड़ जाएंगे होश
2 Skin Care: सोने के तरीके से भी पड़ता है आपकी खूबसूरती पर असर, जानिए क्या है सोने का बेस्ट तरीका
3 जब मायावती सरकार से टकरा गए थे महेंद्र सिंह टिकैत, बोले- गिरफ्तारी से पहले मुझे मार देना गोली
ये पढ़ा क्या?
X