ताज़ा खबर
 

वेट लॉस करना हो जाएगा आसान, डेली रूटीन में करें बस ये 4 बदलाव

बढ़ता वजन आज हर उम्र के लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ता वजन अपने साथ बीमारियां, खराब लुक और बहुत सारी चिंताएं लेकर आता है।

Weight Loss Tips,Weight Loss Daily Routine,Daily Routine to Lose Weightबढ़ता वजन आज हर उम्र के लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

Daily Routine to Lose Weight : बढ़ता वजन आज हर उम्र के लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ता वजन अपने साथ बीमारियां, खराब लुक और बहुत सारी चिंताएं लेकर आता है। इतना ही नहीं वजन बढ़ने के साथ ही कई लोग अपना कॉन्फिडेंस भी खोने लगते हैं। ऐसे में हमें अपने डे रूटीन को बदलने की जरूरत होती है क्योंकि खराब डेली रूटीन ही हमारे वजन को तेजी से बढ़ाता है।

डेली रूटीन में करें ये बदलाव (Daily Routine Changes to Lose Weight)
पानी से करें बदलावों की शुरुआत
वजन घटाने के लिए सबसे पहले अपने ड्रिकिंग हेबिट पर ध्यान दें। सुबह उठने के बाद 15 मिनट में ही एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीएं। खान के बाद पानी अवॉइड करें। साथ ही ध्यान रखें कि दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं। ज्यादा पानी पीने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि एक बार में खूब सारा पानी पीएं ऐसा करने से पेट में भारीपन लग सकता है। थोड़ी-थोड़ी देर में एक-एक गिलास पानी पीते रहें।

वॉक को करें रूटीन में शामिल
विशेषज्ञों का मानना है कि एक व्यक्ति को दिन में कम-से-कम 30 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो जल्दी वॉक करने की आदत को अपने रूटीन में शामिल करें। विशेष तौर पर मॉर्निंग वॉक ज्यादा करना फायदेमंद है। क्योंकि सुबह के समय हमारा शरीर ज्यादा ऑक्सीजन ले पाता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। जितनी ज्यादा वॉक करेंगे वजन कम होने की संभावना उतनी अधिक रहेगी।

डाइट से हटाएं चीनी, घी और तेल
हमारे शरीर का वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह हमारी डाइट होती है। इसलिए आप कुछ भी खाने-पीने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इससे आपके शरीर में कितना फैट जा रहा है। विशेष तौर पर अपनी डाइट में से चीनी, घी और तेल जरूर हटा दें। क्योंकि हमारे रोजमर्रा के खाने में जैसे आटा और चावल में भी शुगर होती है तो अलग से चीनी खाने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही आलू को भी अपनी डाइट से हटाएं।

रात के खाने का रखें खास ख्याल
वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने रात के खाने का ख्याल रखें। रात में सिर्फ उतना ही खाना खाएं जितने में पेट में भारीपन न लगे। विशेषज्ञों का मानना है कि रात को हम ज्यादा गतिविधियां नहीं करते हैं इसलिए रात को लो कैलोरी वाला भोजन खाना चाहिए। फिर भी अगर कैलोरी को कम न कर सके तो खाने की मात्रा में थोड़ी कमी जरूर लाएं।

Next Stories
1 हेयर फॉल से तंग आ गए हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
2 प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती हैं स्किन प्रॉब्लम्स, इन बातों का रखें ख्याल और पाएं हेल्दी त्वचा
3 वो घटना जिसके बाद बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने IPS बनने की ठान ली थी, खुद सुनाया पूरा किस्सा
ये पढ़ा क्या?
X