ताज़ा खबर
 

सेंधा नमक से लेकर काली मिर्च पाउडर तक, वजन कम करने में रामबाण हैं ये 5 घरेलू उपाय

कई बीमारियों की वजह से भी मोटापा बढ़ता है। तो, मोटापा कई बीमारियों की भी वजह बनता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

weight loss, weight loss diet, weight loss foodवेट लॉस के लिए संतुलित खानपान भी जरूरी है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weight Loss Tips : मोटापा इन दिनों एक आम समस्या हो गई है। खासकर युवा तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अनियमित जीवनशैली से लेकर अनियमित खानपान तक इसके लिए जिम्मेदार हैं। वहीं, कई बीमारियों की वजह से भी मोटापा बढ़ता है। तो, मोटापा कई बीमारियों की भी वजह बनता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

आजवाइन है गुणकारी – आजवाइन का खाली पेट सेवन करने से वजन बहुत जल्दी घटता है। माना जाता है कि आजवाइन से न सिर्फ हमारा पाचन क्रिया अच्छी होती है बल्कि यह शरीर में वसा की मात्रा को भी घटाता है। एक चम्मच आजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए रखें। सुबह आजवाइन वाले पानी को उबालें फिर छानकर गुनगुना पीएं। जल्द वजन घटेगा।

तेजी से असर करता है करी पत्ता – वजन घटाने में करी पत्ते को बहुत असरदार माना गया है। इसकी 15-20 पत्तियों को साफ पानी से अच्छे से धोकर एक गिलास पानी डालकर ग्राइंड कर करी पत्ते का जूस बनाकर पीने से वजन तेजी से घटता है। माना जाता है कि इसका लगातार सेवन करने से आप सालों पुराना मोटापा भी कम कर सकते हैं। जिन लोगों को जल्दी वजन घटाना है उन्हें यह जरूर ट्राय करना चाहिए।

गुणों का पिटारा है नींबू- नींबू दिखने में जितना छोटा होता है उतनी ही खूबियों से भरा होता है। माना जाता है कि नींबू हमारे शरीर में इकट्ठा हुए फैट को कम करने में बहुत असरदार साबित होता है। इससे बॉडी फैट तेजी से घटता है। इसका सेवन गुनगुने पानी में करने से जल्दी असर होता है। आप चाहें तो दाल-सब्जियों में नींबू डालकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

सेंधा नमक से होगा फायदा- माना जाता है कि सेंधा नमक खाने से हमारे शरीर का एकस्ट्रा फैट घटता है। अगर आप साधारण नमक की जगह सेंधा नमक को अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो आपका वजन बहुत जल्दी घट सकता है। इसे वजन कम करने के लिए जादुई माना जाता है। कहते हैं कि सेंधा नमक खाने से हमारे शरीर का एकस्ट्रा फैट खुद ही घटता चला जाता है।

काली मिर्च पाउडर है कारगर- जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी दाल-सब्जियों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाना चाहिए। कहते हैं कि काली मिर्च का सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है जिससे खाना सही से पच पाता है और बॉडी में फैट बनने की संभावनाएं कम हो जाती है। फैट घटाने में मददगार इस मसाले को जरूर ट्राय करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Engineer’s Day 2020: क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? इन मैसेजेज से करें विश
2 दाग धब्बे से हो गया है चेहरा खराब तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे
3 Happy Hindi Diwas 2020 Wishes Images, Quotes, Shayari: ‘नित हिंदी दिवस मनाना है…’ इस खास दिन पर अपनों से साझा करें ये संदेश
राशिफल
X