Belly Fat से छुटकारा दिलाने में काम आएंगे ये 6 टिप्स, मिल सकती है फ्लैट टमी

लेट नाइट डिनर करने से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और ब्लड शुगर भी हाई हो सकता है

belly fat, belly fat removal, weight loss, weight loss tips
वेट लॉस जर्नी में मददगार हैं 5 ड्राई फ्रूट्स (Photo- Indian Express)

Belly Fat Removal: आज के फिटनेस फ्रीक जमाने में कोई भी तोंद नहीं चाहता है, लोग बेली फैट से छुटकारा पाने की तमाम कोशिशें करते हैं। बेली फैट सिर्फ लोगों की पर्सनैलिटी को ही प्रभावित नहीं करती है, बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में लोग फ्लैट टमी पाने के लिए तमाम उपाय करते हैं। हालांकि, डाइट और लाइफस्टाइल संबंधी कुछ बातों का ध्यान रखकर भी लोग अपनी तोंद को कम कर सकते हैं।

डिनर जल्दी कर लें: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात का खाना टाइम से कर लेना बहुत जरूरी है। लेट नाइट डिनर करने से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और ब्लड शुगर भी हाई हो सकता है। इससे ब्लोटिंग और एब्डॉमिनल फैट में इजाफा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार शाम 7 से साढ़े सात के बीच में खाना खा लेना चाहिए।

पानी पीते रहें: वेट लॉस जर्नी को सुचारू करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीयें। पानी पीते रहने से लोग लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं जिससे शरीर में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है। दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीयें। साथ ही, आप पानी में नींबू, अंगूर, संतरा जैसे फल मिलाकर इसे डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।

नट्स का करें सेवन: लंबे समय तक भूखे रहना वजन घटाने में हेल्दी ऑप्शन नहीं हो सकता है। ऐसे में स्नैक्स के तौर पर बीच-बीच में नट्स का सेवन कर सकते हैं। फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत होते हैं नट्स जो लोगों को जल्दी भूखा महसूस नहीं होने देते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

खाएं फल: अगर आप बेली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हल्के फूड्स खाएं और उनसे परहेज करें जो पेट में सूजन पैदा करते हैं। वजन घटाने और बेली फैट कम करने में फलों का सेवन भी फायदेमंद होता है। सेब जैसे फल में हेल्दी फ्लेवनॉयड्स और फाइबर्स होते हैं जो बेली फैट कम करने में मदद करते हैं।


एक्सरसाइज करें: एक्सपर्ट के मुताबिक 8 से 10 मिनट्स का सिंपल फुल बॉडी वर्क आउट करने से कोर मसल्स बेहतर होते हैं। इससे वेस्ट साइज भी कम होता है।

पूरी करें नींद: विशेषज्ञों का मानना है कि नींद की कमी से शरीर के विसरल फैट में 32 फीसदी का इजाफा हो सकता है। ऐसे में कम से कम रात में 6 से 7 घंटे की नींद पूरी करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट