ताज़ा खबर
 

Weight Loss Tips: कम उम्र में पेट की चर्बी कर रही है परेशान, इन हेल्दी डाइट को फॉलो कर पाएं इससे छुटकारा

Weight Loss: एक्सरसाइज और डाइटिंग के अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी मदद से आप पेट की चर्बी और वजन कम कर सकते हैं। साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों में मौजूद फैट को भी बर्न कर सकते हैं।

Weight Loss Tips, weight loss diet, weight loss diet plan in hindiबेली फैट कम करने के लिए हेल्दी डाइट

वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। एक्सरसाइज, डाइटिंग, रनिंग इत्यादि। इन सभी चीजों की मदद से लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण कम उम्र में ही वजन बढ़ने लगता है और पेट चर्बी भी बढ़ने लगती है। ऐसे में एक्सरसाइज और डाइटिंग के अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी मदद से आप पेट की चर्बी और वजन कम कर सकते हैं। साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों में मौजूद फैट को भी बर्न कर सकते हैं। इतना ही नहीं मोटापे को भी बढ़ने से रोकते हैं। आइए जानते हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन से हेल्दी डाइट फॉलो करने चाहिए-

दही और उबला अंडा: दही में मौजूद प्रोटीन शरीर के फैट को कम करता है और वजन भी घटाता है। इसके अलावा पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है। एक बड़े अंडे में केवल 78 कैलोरी होती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए वजन कम करने के लिए अंडा भी बेहतर विकल्प होता है। ऐसे में अपनी डाइट में दही और अंडा जरूर शामिल करें।

ग्रीन कॉफी: वजन कम और पेट की चर्बी बर्न करने के लिए ग्रीन कॉफी भी अच्छा विकल्प होता है। इसके बीन्स में भरपूर विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है जो मोटापा कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ग्रीन-कॉफी शरीर के एक्सट्रा फैट को भी आसानी से बर्न करता है। इस प्रकार यह बढ़ते वजन को रोक देता है।

फाइबर वाले फूड्स खाएं: वजन कम करने के लिए फाइबर वाले फूड्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखती है जिसके कारण भूख कंट्रोल रहती है और अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इस प्रकार शरीर में फैट और कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ती है। फाइबर वाले फूड्स को पचाना भी आसान होता है। विटामिन्स वाले फूड्स को भी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज: कई रिसर्च के अनुसार, एरोबिक, दौड़ना, स्विमिंग, साइकिल चलाने जैसी एक्सरसाइज पूरे शरीर को फिट रखने और वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे व्यायाम हैं। इसके अलावा इन वर्कआउट की मदद से पेट की चर्बी को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एक्टर नहीं होतीं तो शेफ बनतीं The Kapil Sharma Show की ‘नानी’; जानिए अब हर एपिसोड से कितने पैसे कमाते हैं अली असगर
2 Skin Care: कलौंजी के बीज से पाएं निखरी और बेदाग त्वचा, जानिये इस्तेमाल करने का सही तरीका
3 Weight Loss: रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, इन तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मोटापा कंट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X