ताज़ा खबर
 

तेजी से वजन घटाना है तो डेली रूटीन में करें ये आसान बदलाव, जल्द दिख सकता है असर

Weight Loss Fast: वेट लॉस एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे न सिर्फ शरीर से अपशिष्ट बाहर निकल जाते हैं

वजन घटाने के लिए डेली रूटीन में बदलाव करना जरूरी है।

Weight Loss: बदलता खानपान और बिगड़ता लाइफस्टाइल तेजी से वजन बढ़ने की मुख्य वजह बताई जाती हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या लोगों का बढ़ता हुआ वजन ही है। क्योंकि वजन बढ़ने से व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है।

जानकारों की मानें तो ज्यादा वेट होने से शरीर की गतिशीलता कम होने के साथ ही इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। इसके अलावा बढ़ते हुए वजन की वजह से कई लोगों को कॉन्फिडेंस में कमी आने की शिकायत भी रहती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए अपने डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करें।

रोजाना एक्सरसाइज है जरूरी – वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना कम-से-कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपका शरीर फ्लेक्सिबल होने के साथ ही हल्का भी होता चला जाएगा। फिटनेस एंड हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से घट सकता है।

असरदार है गर्म पानी – वेट लॉस एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे न सिर्फ शरीर से अपशिष्ट बाहर निकल जाते हैं बल्कि रोजाना गर्म पानी पीने से एक महीने में दो से तीन किलो तक वजन भी कम किया जा सकता है।

वॉक है खास – जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने डेली रूटीन में 30 मिनट वॉक का टाईम रखना चाहिए। जानकार बताते हैं कि वॉक करने से पसीना आने के साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति का वजन तेजी से घटता चला जाता है।

चीनी को करें अवॉइड – एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो लोग बहुत ज्यादा मिठाई या चीनी का सेवन करते हैं उनके शरीर में एनर्जी पैकेट स्टोर होने शुरू हो जाते हैं, जो धीरे-धीरे फैट के रूप में बदलकर वजन बढ़ाना शुरू कर देते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोगों को चीनी अवॉइड करनी चाहिए।

आलू का सेवन है नुकसानदायक – बताया जाता है कि आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। इसलिए वजन घटाने के लिए आलू का सेवन नहीं करना चाहिए।

Next Stories
1 समाज की बाधा कैसे की पार? जान‍िए, छोटे शहर के इस आईपीएस और इंस्पेक्टर की प्रेम कहानी
2 डिलीवरी के बाद सर्दियों में मां कैसे रखे अपनी सेहत का ख्याल, जानिए कैसा होना चाहिए डेली रूटीन
3 कॉमर्स की पढ़ाई करने वालीं जया किशोरी कैसे बनीं कथावाचिका, जानिए कैसी है उनकी लाइफस्टाइल
ये पढ़ा क्या?
X