ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सौंफ से बना ये ड्रिंक वजन कम करने में है मददगार, जानें रेसिपी

Weight Loss Foods: सौंफ में फाइबर, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है

weight loss, weight loss tips, weight loss home remedies, fennel teaसौंफ में पाए जाने वाले एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स भी वेट लॉस में मदद करते हैं (फोटो- जनसत्ता)

Fennel seeds for Weight Loss: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही के बीच वेट लॉस कर पाना बेहद मुश्किल हो गया है। अनहेल्दी व अनियमित खानपान का असर लोगों के वजन पर भी पड़ा है। वहीं, लॉकडाउन, क्वारंटीन और वर्क फ्रॉम होम ने भी वजन बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अधिक वजन हो जाने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इस कारण लोग हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों से जूझने लगते हैं। हालांकि, किचेन में आसानी से मिलने वाली एक अहम सामग्री के सेवन से न केवल मोटापा कम हो सकता है बल्कि ये पेट पर जमी चर्बी को कम करने में भी कारगर है। आइए जानते हैं –

सौंफ से कंट्रोल होगा मोटापा: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सौंफ का पानी वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। उनके मुताबिक रोजाना सुबह सौंफ के पानी का सेवन करने के साथ ही अपने दिन की शुरुआत करें। इससे शरीर में जो अतिरिक्त वसा जमा होता है, उसे निकालना आसान हो जाता है। बता दें कि इसमें मौजूद तत्व कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा, सौंफ में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, ऐसे में इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार: एक्सपर्ट्स का मानना है कि सौंफ को साबुत खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही, इस पेय से भी चयापचय को मजबूत करने में मदद मिलती है। वहीं, इसे पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस आसानी से फ्लश आउट हो जाते हैं।

पोषक तत्वों का भंडार: सौंफ में फाइबर, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, सौंफ में पाए जाने वाले एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स भी वेट लॉस में मदद करते हैं। सौंफ में मौजूद ऑयल्स  पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं और गैस्ट्रिक एंजाइम्स को भी प्रोड्यूस करते हैं।

कैसे करें सेवन: सौंफ वाली चाय बनाने के लिए आपको एक छोटा चम्मच सौंफ और पानी की जरूरत है। एक गिलास पानी को गैस पर चढ़ाएं और पानी के गर्म हो जाने पर उसमें एक चम्मच सौंफ मिलाएं। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि सौंफ मिलाने के बाद पानी को ज्यादा उबालना नहीं है। इससे सौंफ में मौजूद सभी गुणकारी तत्व नष्ट हो जाते हैं। सौंफ डालने के बाद गर्म पानी को 10 मिनट तक ढ़ंककर छोड़ दें और उसके बाद आप चाय पी सकते हैं।

Next Stories
1 कभी जमीन पर सोकर गुजारीं रातें, अब एक दिन में इतना कमाते हैं तारक मेहता के गोगी उर्फ समय शाह
2 पुरानी जीप थी लालू की खरीदी पहली गाड़ी, और मारुत‍ि-800 आख‍िरी; तेजप्रताप हैं बीएमडब्‍ल्‍यू के माल‍िक
3 मुकेश अंबानी को मिली धमकी लेकिन आसान नहीं है उन तक पहुंचना, PM जैसी तगड़ी है सुरक्षा; जानिए पूरी डिटेल
कोरोना और चुनावः
X