ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है जीरा से बना ये ड्रिंक, जानें रेसिपी

Weight Loss Remedy: शरीर में मौजूद विषैले तत्व को बाहर निकालने में भी जीरा मदद करता है

Weight Loss, Weight Loss Tips, obesity, weight loss diet, weight loss recipesजीरा पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग रहता है

Home Remedies to Lose Weight: अधिकांश लोग वजन कम करने के लिए या तो एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं। हालांकि, एक ही रूटीन को फॉलो करते-करते लोग ऊब जाते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है। ऐसे में खानपान को लेकर भी अगर लोग ध्यान रखेंगे तो वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में जीरा का सेवन मोटापा व अधिक वजन से छुटकारा दिलाने में मददगार है। भारतीय रसोई में जीरा की गिनती आम मसालों में की जाती है। न केवल वजन घटाने में बल्कि कई अन्य बीमारियों से बचाव करने में भी जीरा खाने बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं –

जीरा से कम होगा वजन: वजन कम करने के लिए शरीर में मेटाबॉलिज्म मजबूत रहना बेहद जरूरी है। जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है, उनके लिए वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। जीरा पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग रहता है। इससे मोटापा व वजन कम करने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं जीरा-पानी: एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और उसमें 1 चम्मच भरकर जीरा गिरा दें। अब इस पानी को गर्म करें और उबाल आने तक का इंतजार करें। एक बार जब पानी उबल जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को छान लें। अब इसे गिलास में भरकर इसकी चुस्कियों का आनंद लें। वजन कम करने के लिए एक आम व्यक्ति को दिन भर में दो बार जीरा पानी पीना चाहिए। जिन लोगों को मोटापा कम करना है उन्हें इसका सेवन एक बार सुबह खाली पेट और फिर रात के खाने के बाद इसे पीयें।

ये हैं दूसरे फायदे: जीरा पानी पीने से न केवल मोटापा कम होता है, बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी होते हैं। एसिडिटी, अपच और पेट में सूजन की परेशानी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा, लिवर को सुरक्षित रखने में भी जीरा फायदेमंद है। शरीर में मौजूद विषैले तत्व को बाहर निकालने में भी जीरा मदद करता है। गर्भावस्था में भी जीरा का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जीरा पानी लाभदायक है। हालांकि, मधुमेह रोगियों को जीरा का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं बाहुबली बोगो सिंह, इन लग्जरी गाड़ियों से चलते हैं
2 Valmiki Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes: ‘कथा पवित्र सीता-राम की…’ वाल्मीकि जयंती की हार्दिक बधाई
3 दस सेकंड में 18 बार रस्सीकूद कर गए बाबा रामदेव, कहा- बचपन से करें योग
यह पढ़ा क्या?
X