ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सुबह सवेरे की ये गलतियां बढ़ते वजन के लिए हैं जिम्मेदार, आज ही करें सुधार

Easy Weight Loss Tips : वजन घटाने के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है

Weight Loss, Weight Loss Tips, weight loss diet, weight loss foodनाश्ता नहीं करने से मेटाबॉलिज्म (चयापचय प्रॉसेस) कमजोर हो जाता है

Weight Loss Tips : मोटापा कई बीमारियों का जड़ है, ऐसे में इससे छुटकारा पाने की इच्छा हर किसी को होती है। बढ़ते वजन की वजह से परेशान लोग ही नहीं, जिनका वजन कम भी होता है वो भी तरह-तरह की डाइट प्लान अपनाकर तो कभी एक्सरसाइज अपना वजन कम करने का प्रयास करते हैं। अक्सर लोग मानते हैं कि ऐसा करने से वो अपने वजन पर नियंत्रण कर लेंगे लेकिन इसके साथ ही दिनचर्या का बेहतर होना भी आवश्यक है।

वजन घटाने के इसी प्रयास में कई बार लोग गलतियां भी कर देते हैं। बता दें कि रोजमर्रा की कुछ आदतें वेट लॉस की प्रक्रिया को मुश्किल बना देती हैं। सिर्फ ये ही नहीं, इस वजह वजन घटने की बजाय बढ़ भी सकता है।

सुबह देर तक सोना: आज के समय में कम ही लोग हैं जो किसी फिक्स रूटीन को फॉलो करते हैं। वर्क लोड तो कभी पीयर प्रेशर के कारण देर रात सोना और सुबह देरी से उठना आम बात हो गई है। हालांकि, अगर तमाम प्रयासों के बाद भी आपका वजन घट नहीं पा रहा है तो सुबह जल्दी नहीं उठने की आदत एक वजह हो सकती है। जिस तरह कम सोना सेहत पर गलत असर डालता है, वैसे ही ज्यादा सोना भी खराब होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि 9 या 10 घंटे की नींद लेने से भी वजन बढ़ता है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना: नाश्ता नहीं करने से मेटाबॉलिज्म (चयापचय प्रॉसेस) कमजोर हो जाता है। ऐसा करने से दिन में बार-बार भूख लगती है जिसके कारण लोग ओवरईटिंग के शिकार हो जाते हैं। इससे वजन घटने की बजाय बढ़ ही जाता है। समय से नाश्ता करें और कोशिश करें कि प्लेट में फाइबर से भरपूर फूड्स हों। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर नाश्ता करें।

कम पानी पीना: वजन घटाने के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। इससे कम पीने पर मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और खाने पचाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। साथ ही कोशिश करें कि सुबह उठने के साथ एक गिलास गुनगुना पानी पीयें।

धूप न लेना: वजन घटाने के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। इससे कम पीने पर मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और खाने पचाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

Next Stories
1 Hair Care: बालों को झड़ने से रोके मेथी से बना यह हेयर मास्क, इस तरह करें इस्तेमाल
2 Women Health: क्या होता है NIPT टेस्ट? अजन्मे बच्चे के लिए यह क्यों है जरूरी, जानिये
3 सादा गुजराती खाना है पसंद, स्मोकिंग से रहते हैं कोसों दूर, जानें कैसी जिंदगी जीते हैं मुकेश अंबानी
ये पढ़ा क्या?
X