ताज़ा खबर
 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स वजन घटाने में भी हैं मददगार, जानिये

Weight Loss Foods: ब्रोकली में प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाए जाते हैं जिनमें शरीर के लिए जरूरी 9 अमीनो एसिड्स में से 8 मौजूद होते हैं। आप इन्हें स्टीम या फिर हल्का फ्राई कर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

weight loss, weight loss process, protein foods for weight loss, what to eat for weight loss, weight loss home remedies, weight loss dietजो लोग वजन घटाने को आतुर हैं, उन्हें अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए

Weight Loss Tips: मोटापा न केवल शरीर में चर्बी को जमा करता है बल्कि इसके कारण लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। स्वस्थ एवं सक्रिय जिंदगी जीने के लिए हर कोई चाहता है कि उसका वजन नियंत्रित रहे। लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जिसमें डाइटिंग व जिमिंग मुख्य तौर पर शामिल हैं।

हालांकि, कई बार लोग मोटापा कम करने के लिए अपने पसंदीदा पकवानों से भी दूरी बना लेते हैं और एक ही तरह के डाइट को फॉलो करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ प्रोटीन युक्त फूड जिन्हें आप बदल-बदलकर खा सकते हैं। साथ ही, ये वेट लॉस की प्रक्रिया को भी आसानन बनाते हैं –

अंडे: जो लोग वजन घटाने को आतुर हैं, उन्हें अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। अंडा को कंप्लीट मील भी माना जाता है। अंडे के सफेद हिस्से को प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत कहा जाता है। बता दें कि एक अंडे में तकरीबन 6 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, विशेषज्ञों के अनुसार अंडे के पीले भाग में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन्स और सेलेनियम पाया जाता है।

मछली: वेट लॉस की प्रक्रिया के दौरान आमतौर पर लोगों को रेड मीट-मटन खाने से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है। पर मछली का सेवन इन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, साथ ही कैलोरीज व फैट की मात्रा भी निम्न के बराबर होती है। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ये सभी पोषक तत्व मिलकर वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

ग्रीक यॉगर्ट: दही में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, पर ग्रीक यॉगर्ट में इसकी मात्रा लगभग दोगुनी होती है। साथ ही, इसमें शुगर का स्तर भी बेहद कम होता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी चर्बी कुछ कम करना चाहते हैं तो डाइट में ग्रीक यॉगर्ट को अवश्य शामिल करें। हालांकि, मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग फ्लेवर व मिठास से भरपूर यॉगर्ट का इस्तेमाल करने के बजाय आप इसे घर पर ही बनाएं।

इसके अलावा, वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान एवं स्वाद की दृष्टि से इंटरेस्टिंग बनाने के लिए आप डाइट में ब्रोकली, क्विनोआ, छोले, ड्राई फ्रूट्स, दाल, राजमा और चिकेन को भी शामिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी को लग्जरी कार कलेक्शन का है शौक, जानिए भारत के सबसे अमीर शख्स से जुड़ी दिलचस्प बातें
2 गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के अलावा ये कारण भी त्वचा को बनाती है ऑयली, जानिये कैसे पाएं निजात
3 ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान क्या निकलता है दूध में खून, जानिये क्या हो सकता है कारण और बचाव के तरीके
ये पढ़ा क्या?
X