Weight Loss: वजन घटाने और बैली फैट कम करने में मददगार हो सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज, जानिये

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैलोरीज बर्न करने और बॉडी टोन करने में रनिंग सबसे आसान उपाय है

weight loss, weight loss tips
सीढ़ियों पर चढ़ना लोगों को नॉर्मल लग सकता है लेकिन ये वजन घटाने के बेहतरीन उपायों में से एक है

Weight Loss Exercises: वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन अगर लोग अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करते हैं तो वेट लॉस की प्रक्रिया आसान हो जाती है। कई लोग वजन घटाने के लिए सिर्फ डाइटिंग का सहारा लेते हैं, वहीं इसके लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ एक्सरसाइज जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

इंटर्वल ट्रेनिंग वर्क आउट: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैलोरीज बर्न करने और बॉडी टोन करने में रनिंग सबसे आसान उपाय है। सबसे अच्छी बात है कि इसे कोई भी कर सकता है। उनके मुताबिक करीब आधे घंटे अलग-अलग स्पीड से दौड़ने से वजन घटाना आसान होगा। लोग चाहें तो ट्रेडमिल पर भी दौड़ सकते हैं। शुरुआत में आरामदायक गति से चलें और फिर धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं।

स्टेयरकेस वर्क आउट: सीढ़ियों पर चढ़ना लोगों को नॉर्मल लग सकता है लेकिन ये वजन घटाने के बेहतरीन उपायों में से एक है। सीढ़ियों पर अपने हाथों में डंबल लेकर ऊपर नीचे करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 2 से 5 किलो के डंबल्स काम आएंगे। इसे करने पर कई सारे मसल्स एक साथ एक्टिव होंगे। साथ ही, इस एक्सरसाइज को करने से कई कैलोरीज बर्न होती हैं।

हाई इंटेंसिटी इंटर्वल ट्रेनिंग: विशेषज्ञों के मुताबिक अगर लोगों को कम समय में कैलोरीज बर्न करना है तो वो हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर सकते हैं। उनके मुताबिक इस व्यायाम को करने से फैट तेजी से बर्न होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज को रिपीट करने से लोगों को मदद मिलती है। विशेषज्ञों के मुताबिक ये एक्सरसाइज कार्डियो एक्सरसाइज से भी ज्यादा प्रभावी रूप से फैट बर्न करते हैं।

प्लायमेट्रिक एक्सरसाइज: ये व्यायाम न केवल कैलोरीज बर्न करने में मददगार होता है, बल्कि मसल्स बनाने में भी मदद करते हैं। हाई इंटेंसिटी वर्क आउट की तरह ही ये एक्सरसाइज भी वजन घटाने में मदद करता है। इसमें आपको कई सेट्स तेज गति से करने पड़ते हैं। घुटने, स्क्वैट्स और पुश अप्स को भी शामिल करें। सभी एक्सरसाइज को 12 बार रिपीट करें और तीन बार दोहराएं।


स्ट्रेंथेनिंग वर्क आउट: विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रेंथनिंग वर्क आउट में बॉडीवेट एक्सरसाइज के बीच स्प्रिंट्स शामिल करें। ऐसा करने से आधे घंटे में कई कैलोरीज को बर्न करता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X