ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सर्दियों में वजन कम करने में रामबाण से कम नहीं शकरकंद, ये फूड्स भी हैं कारगर

सर्दियों में हमारी शारीरिक गतिविधियां काफी कम होती हैं और हम वर्कआउट भी नहीं कर पाते जिस कारण वजन बढ़ जाता है। लेकिन शकरकंद और कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो हमारे पेट को देर तक भरा रखते हैं और हमारा वजन...

weight loss, weight loss foods, sweet potato for weight lossशकरकंद वजन कम करने में एक सुपर फ़ूड माना जाता है (फाइल फोटो)

Weight Loss- सर्दियों में हमारी शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं जिस कारण हम अपना वजन बढ़ा लेते है। वजन कम करना अक्सर एक मुश्किल काम लगता है लेकिन कुछ फूड्स का सेवन कर हम अपना वजन कुछ दिनों में ही कम कर सकते हैं। वज़न कम करने वालों के लिए फाइबर युक्त फूड्स खाना बेहद फायदेमंद होता है। शकरकंद में अधिक फाइबर होता है जो वजन कम करने वालों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर देर तक पेट को भरा रखता है जिस कारण आपको खाने की चाहत कम होती है और आप अधिक खाने से बचते हैं।

वजन कम करने की चाहत में कुछ लोग कार्बोहाइड्रेट्स से बिल्कुल ही दूरी बना लेते हैं जो कि ठीक नहीं होता। शकरकंद में फाइबर के अलावा उचित मात्रा में कार्बोहाईड्रेट होता है जो हमें काम करने के लिए एनर्जी प्रदान करता है। शकरकंद में पानी भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा शकरकंद में जिंक सुपरऑक्साइड और स्पोरमिंस जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो हमें वेट गेन करने से बचाते हैं। इसके अलावा कुछ और फूड्स भी हैं जो वज़न कम करने में किसी रामबाण से कम नहीं हैं। जैसे-

उबले आलू- ऐसा कहा जाता है कि वजन अगर काम करना है तो आलू नहीं खाना चाहिए। लेकिन इस बात में आधी सच्चाई है। अगर आप आलू को उबाल कर खाते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ होता है। ये आपके भूख को कम करता है और इसमें सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। वहीं अगर आप आलू को फ्राई करके खाते हैं, या इसे चिप्स के रूप में खाते हैं तो इसके पोषक तत्व अधिकतर नष्ट हो जाते हैं और इससे मोटापा बढ़ सकता है।

बीन्स और फलियां- वजन कम करने में कुछ बीन्स और फलियां लाभदायक होते हैं जैसे काली बीन्स, राजमा और मसूर। इनमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो हमारे पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। लेकिन इसके लिए ये भी जरूरी है कि बीन्स और फलियां को अच्छे से पकाकर खाया जाए क्योंकि कुछ लोगों को इन्हें पचाने में दिक्कत आ सकती है।

एवोकाडो- एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट्स और हेल्दी फैट पाया जाता है। वजन कम करने के चक्कर में हम फैट को बिल्कुल ही अवॉइड करने लगते हैं जिसका विपरीत असर होता है। हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में चाहिए इसलिए हेल्दी फैट लेना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में एवोकाडो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसमें फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है। वज़न कम करने में एवोकाडो का सेवन करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी चीज आप ज़्यादा न खाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खुद स्कूल ड्रॉपआउट लेकिन विदेश में पढ़ें हैं दोनों बेटे, पत्नी भी हैं डेंटिस्ट; ऐसा है गौतम अडानी का परिवार
2 सर्दियों में ये लक्षण हैं Uric Acid बढ़ने के संकेत, विटामिन-C से भरपूर ये फूड्स करते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल
3 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक, जानिए कहां से की है पढ़ाई
ये पढ़ा क्या?
X