scorecardresearch

Weight Loss: इस एक एक्सरसाइज से 10 मिनट में बर्न कर सकते हैं 250 तक कैलोरी, जानिए वजन कम करने का आसान तरीका

वजन कम करने के लिए आपको कितनी देर रस्सी कूदनी चाहिए और आप एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आइये जानते हैं-

Weight Loss: इस एक एक्सरसाइज से 10 मिनट में बर्न कर सकते हैं 250 तक कैलोरी, जानिए वजन कम करने का आसान तरीका
वेट कम करने के लिए रोजना 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है। (Image: Freepik)

जिंदगी की भागमभाग में हमारे शरीर को स्वस्थ रखने की कवायद काफी पीछे छूट जाती है। एक्सरसाइज करने का हमारे पास वक्त नहीं होता जिसकी वजह से तमाम तरह की बीमारियां हमें अपनी जद में बड़ी आसानी से ले लेती हैं। अगर आप समय की कमी के चलते किसी ऐसी एक्सरसाइज के बारे में सोच रहे हैं जो कम समय में अधिक फायदा देने वाली हो तो रस्सी कूद व्यायाम आप ही के लिए है। नियमित रूप से रस्सी कूदने के अनेक फायदे हैं। अपने रोज के बिजी शेड्यूल में से कुछ समय इस एक्सरसाइज को देकर आप बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह एक्सरसाइज बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई भी कर सकता है। इसे करने का भी कोई निश्चित समय नहीं है। जब आपको समय मिले आप इसे कर सकते हैं। हर दिन 10 मिनट रस्सी कूदने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से आपकी दूरी बनी रहती है

इसके अलावा अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रस्सी कूद आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। नियमित रस्सी कूदने से आपके हाथ और पैरों की हड्डियां मजबूत होती हैं, हमारे चेहरे पर ग्लो आता है, घुटने के दर्द से राहत मिलती है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है।

हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर से कम से कम 200-250 कैलोरी तक की कैलोरी बर्न होती है। बच्चों की रुकी लंबाई बढ़ानें में रस्सी कूद अहम योगदान देता है। यह एक्सरसाइज हर्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी बीमारियां दूर करने का अच्छा माध्यम है। रस्सी कूदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे खाली पेट रस्सी कभी नहीं कूदना चाहिए।

ऐसा करने से पेट में दर्द होने की शिकायत सामने आती है। खाना खाने से दो घंटे पहले या फिर खाना खाने के दो घंटे बाद रस्सी कूदें तो बेहतर है। इसके अलावा रस्सी कूदने से पहले 5 मिनट तक कोई हल्का व्यायाम करना फायदे मंद होता है। इससे आपका शरीर रस्सी कूदने के लिए लगभग तैयार हो जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 11-06-2022 at 12:40:36 pm
अपडेट