Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को लेकर हैं परेशान तो बदलें अपनी यह 5 आदतें, मिल सकता है फायदा

सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा और आर्टिफीशियल मीठे ड्रिंक्स की जगह फलों के जूस का सेवन करें यह आपका प्रोडक्टिविटी बढ़ा देंगे, आपकी सेहत के साथ आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाएंगे।

Weight Gain, Weight Gain Tips, Lifestyle News
दूध और शहद को नाश्ते में शामिल करने से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है (File Photo)

ऐसे कितने लोग हैं जो वजन तो घटाना चाहते हैं लेकिन डाइटिंग करने का टाइम नहीं है। या फिर सुबह सुबह दौड़ने में आलस आता है। सुबह नाश्ते में परांठे बनाना तो आसान लगता है, लेकिन कुछ हेल्दी बनाना पड़े जैसे कि दलिया या ओट्स, तो वह एक मुश्किल काम लगता है। फिर सारा दिन तो घर से बाहर होते हैं, बिजी रहते हैं, फिर वजन घटाने का टाइम कहां से लाएं? अगर आप भी इसी चक्रव्यूह में फंसे हैं तो यह खबर आपके लिए है, तो चलिए जानते हैं कि वजन कैसे घटाएं

गुनगुने पानी से दिन की शुरुआत करें: सबसे पहले जैसे ही आप सुबह अपने बिस्तर से उठते हैं, सीधा रसोई में जाएं और पानी गुनगुना करें। तसल्ली से कहीं बैठकर गुनगुना पानी धीरे- धीरे पिएं। गुनगुना पानी से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं जिससे आपकी शरीर को फैट कम करने में सहायता मिलती है और तेजी से वजन कम होता है।

नींबू- शहद वाला पानी पिएं: सुबह की चाय पीने की बजाय गुनगुने पानी में नींबू और शहद लें। चाय पीने से आपको मेंटल सैटिस्फैक्शन जरूर मिलता है लेकिन शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता। एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस डालें और एक चम्मच शहद मिलाएं। सुबह इसे पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में फायदा मिलता है। नींबू पानी शरीर में फैट जमा नहीं होने देता और शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाता है।

सूर्य की किरणों में बैठें: सुबह- सुबह की धूप भी हमारे शरीर के बेहद जरूरी है। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है और हमारी हड्डियां मजबूत बनती हैं। अगर आप हर रोज़ आधा घंटा अच्छी धूप ले लेते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। दिनभर एक कमरे में बंद होकर काम करने वालों को सुबह की धूप जरूर लेनी चाहिए।

टहलना या दौड़ना: हर रोज कम से कम 15 मिनट से आधे घंटे के लिए टहलें या दौड़ जरूर लगाएं। शुद्ध हवा और ऑक्सीजन जो सुबह मिलती है वह शाम को नहीं मिल सकती। वर्कआउट में वेरायटी भी रख सकते हैं, जैसे – जुम्बा, एरोबिक, बैटमिंटन, फुटबॉल आदि

हेल्दी नाश्ता: ब्रेकफास्ट आपके दिन का सबसे महत्त्वपूर्ण और सबसे बड़ा मील होना चाहिए। आप कितना भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन कभी नाश्ता करना न भूलें। नाश्ते में आप ओट्स, ब्राऊन ब्रेड का सैंडविच, दलिया, उपमा, उबले अंडे, सेब, पपीता, शकरकंदी, केला आदि जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो वह ले सकते हैं। एक गिलास दूध भी पूर्ण आहार का काम करता है, लेकिन दूध में चीनी की जगह मिश्री या शहद डालें। यह सुबह का नाश्ता पूरे दिन के लिए ऊर्जा भी देता है और शरीर को एक्टिव रखता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
वजन घटाने का हेल्दी डाइट चार्ट: पूरे दिन में इस तरह लें डाइट, नहीं बढ़ेगा वजन!weight loss, weight loss diet, weight loss diet chart, weight loss diet chart in hindi, weight loss diet in hindi, weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss news in hindi, diet chart for weight loss, diet chart for weight loss in hindi, weight loss diet plan, weight loss diet plan in hindi, weight loss diet chart for female, weight loss diet chart for male, weight loss diet plan for men, health news, health news in hindi
अपडेट